दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति का खिताब Elon Musk से छिना, इनसे मिली मात….


बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कंपनी Tesla और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के चीफ,  Elon Musk से दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति की पोजिशन छिन गई है। उन्होंने ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के फाउंडर, Jeff Bezos ने पीछे छोड़ा है। बेजोस की नेटवर्थ 200.3 अरब डॉलर और मस्क की 197.7 अरब डॉलर की है।  

लगभग तीन वर्ष में यह पहली बार है कि जब बेजोस ने Bloomberg Billionaires Index में पहला स्थान हासिल किया है। टेस्ला के शेयर्स में सोमवार को लगभग 7.2 प्रतिशत की गिरावट से मस्क की वेल्थ घटी है। मस्क और बेजोस की वेल्थ के बीच कभी लगभग 142 अरब डॉलर का अंतर था। इसका बड़ा कारण टेस्ला और एमेजॉन के शेयर्स का विपरीत दिशा में होना है। पिछले लगभग डेढ़ वर्ष में एमेजॉन के शेयर का प्राइस दोगुने से अधिक हुआ है। यह अपने हाई लेवल से कुछ ही कम है। दूसरी ओर, टेस्ला का शेयर लगभग तीन वर्ष पहले अपने उच्च स्तर से लगभग 50 प्रतिशत घटा है। 

टेस्ला की चीन में शंघाई की फैक्टरी से शिपमेंट्स का शुरुआती डेटा कमजोर होने के बाद टेस्ला का शेयर एक वर्ष से अधिक के निचले स्तर पर पहुंच गया। अमेरिका में एक अदालती मामले में मस्क के लगभग 55 अरब डॉलर के सैलरी पैकेज के खिलाफ फैसला आने से मस्क की वेल्थ में और कमी हो सकती है। हाल ही में Musk ने कहा था कि अगर चाइनीज ऑटोमोबाइल कंपनियों पर ट्रेड से जुड़ी बंदिशें नहीं लगाई गई तो वे ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए खतरा बन सकती हैं। टेस्ला को चीन की BYD कड़ी टक्कर दे रही है। 

मशहूर इनवेस्टर Warren Buffett की फंडिंग वाली BYD अपनी कम प्राइस वाली इलेक्ट्रिक कारों के दम पर पिछले तिमाही में टेस्ला को पीछे छोड़कर सबसे अधिक EV बेचने वाली कंपनी बन गई थी। टेस्ला ने पिछले वर्ष अपनी इलेक्ट्रिक कारों के प्राइसेज में कटौती की थी लेकिन इसके बावजूद वह बिक्री में BYD से पीछे रह गई। टेस्ला के मार्जिन पर भी इससे बड़ा असर पड़ा था। मस्क का कहना था कि अगर चाइनीज ऑटोमोबाइल कंपनियों पर टैरिफ नहीं लगाए गए तो ये चीन के बाहर बड़ी सफलता हासिल कर सकती हैं। चाइनीज ऑटोमोबाइल कंपनियों का मुकाबला करने के लिए टेस्ला एक कम प्राइस वाली कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार की मैन्युफैक्चरिंग अगले वर्ष की दूसरी छमाही में अमेरिका में कंपनी की टेक्सास की फैक्टरी में शुरू हो सकती है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Electric Vehicles, Manufacturing, Demand, Jeff Bezos, Market, Elon Musk, Investors, Tesla, Competition, Networth, Shares, Prices

संबंधित ख़बरें



Source link