SSY: बेटियों का खिल उठा चेहरा, सरकार पढ़ाई और शादी के दे रही 25 लाख 46 लाख रुपये – Times Bull


नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में हर कोई अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल बनाने की कोशिश करता है, जिससे आगे चलकर कोई दिक्कत पैदा ना हो। इस बीच अगर आपके घर में कोई बिटिया पैदा हुई तो फिर फिक्र करने की कोई बात नहीं है। हम आज आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप मोटी गिफ्ट पा सकते हैं।

स्कीम ऐसी कि आपको एक बार मोटा गिफ्ट मिल जाएगा, जिससे आपकी बिटिया की सब तंगी खत्म हो जाएगी। उसी पैसे से आप आराम से शादी भी कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी स्कीम है, जो जबरदस्त साबित हो रही है। दरअसल मोदी सरकार की ओर से अब सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है, जिसमें निवेश करने पर आपको एक साथ में मोटा रिटर्न मिल रहा है।

अगर आपने खरीदारी करने का मौका गंवाया तो फिर पछताना पड़ सकता है। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको पहले छोटा निवेश करने की जरूरत होगी, जिसके बाद ही इसका लाभ मिल सकेगा। अगर आपने अपनी बिटिया को इससे जोड़ना चाहते हैं तो पहले जरूरी नियम जरूर जान लें, जिससे किसी प्रकार की कोई दिक्कत पैदा ना हो।

इसे भी पढ़ेंः Aaj Ka Sone Ka Bhav: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ी गिरावट, 10 ग्राम गोल्ड मात्र इतने रुपये में खरीदें

सरकार की धाकड़ स्कीम में यूं करें निवेश

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसमें निवेश कर आपको एक साथ में मोटा गिफ्ट मिल जाएगा। आपने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने का मौका हाथ से निकाला तो फिर पछताना पड़ेगा, जो मौके बार-बार नहीं आते हैं।

मोदी सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के अनुसार 7.6 प्रतिशत के रेट से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा भी योजना से जुड़े कई ऐसे फायदे हैं, जिसे जानकर आपका कलेजा खुश हो जाएगा। मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को की थी।

वहीं, बैंक या पोस्ट ऑफिस में बेटी के पिता के नाम से अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। सुकन्या योजना में में 15 साल तक कम से कम 250 और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपये तक का निवेश करने की जरूरत होगी। 21 वर्ष की समयावधि में यह स्कीम मैच्योर मानी जाती है। स्कीम में 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए निवेश किया का काम किया जा सकता है। 21 साल की उम्र तक आप इस योजना में 25 लाख रुपये कमाने का ख्वाव पूरा कर सकते हैं।

बिटिया को मिल रहे 25 लाख रुपये

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में जुड़ने के बाद आपको पहले निवेश करने की जरूरत होगी। इसमें हमहीने आपको 5,000 रुपये का प्रीमियम भरने की उम्मीद होगी। एसएसवाई कैलकुलेटर के हिसाब से आप 15 साल के भीतर 9 लाख रुपए का निवेश करने की जरूरत होगी। इस राशि पर आपको करीब 16.46 लाख रुपये तक का ब्याज आराम से मिल जाएगा। इस योजना में 21 साल में आपको 25.46 लाख की राशि प्रदान की जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिससे जुड़ने वाली लाडो की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।



Source link