सुनक ने यूक्रेन के लिए खोला खजाना, कीव दौरे में 2.5 अरब पाउंड के पैकेज का ऐलान


हाइलाइट्स

ऋषि सुनक ने यूक्रेन के लिए 2.5 अरब पाउंड के पैकेज की घोषणा की.
यूक्रेन इस फंडिंग से मिसाइलें, एयर डिफेंस सिस्टम, तोपखाने के लिए गोला-बारूद खरीदेगा.
इस सपोर्ट पैकेज से अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में यूक्रेन को सहायता मिलेगी.

कीव. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपनी यूक्रेन (Ukraine) यात्रा के दौरान जंग से घिरे देश के लिए 2.5 अरब पाउंड के पैकेज की घोषणा की. सुनक के ऑफिस ने कहा कि इस सपोर्ट पैकेज के जरिये अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष में यूक्रेन को सहायता दी जाएगी. ब्रिटेन ने जो मदद यूक्रेन के लिए दी है, वो पिछली 2 अरब पाउंड की रकम से ज्यादा है. ब्रिटिश सरकार ने कहा कि यूक्रेन को दी गई इस फंडिंग से उसे ड्रोन हासिल करने में सबसे बड़ी मदद मिलेगी. ऋषि सुनक यूक्रेन की अपनी यात्रा के दौरान एक ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते पर भी हस्ताक्षर करने वाले हैं.

ब्रिटेन और यूक्रेन का यह समझौता अगले सौ साल तक अडिग पहने वाली साझेदारी की दिशा में पहला कदम होगा. यूक्रेन के लिए ब्रिटिश फंडिंग में बढ़ोतरी का उद्देश्य लंबी दूरी की मिसाइलें, एयर डिफेंस सिस्टम, तोपखाने के लिए गोला-बारूद और समुद्री सुरक्षा के साधन मुहैया कराना कराना है. इस नए पैकेज से कम से कम 2 अरब पाउंड यूक्रेन निगरानी के उपकरण, लंबी दूरी तक हमले के हथियार और समुद्री ड्रोन सहित हजारों सैन्य ड्रोनों की तेजी से खरीद और उत्पादन के लिए खर्च किए जाएंगे.

यूक्रेन की अपनी यात्रा के दौरान ऋषि सुनक उन आपातकालीन कर्मचारियों से भी बातचीत करेंगे जिन्होंने पूरे यूक्रेन में ठिकानों पर रूसी हवाई हमलों (kraine- Russia War) के कारण पैदा हालातों पर लगातार राहत और बचाव का काम किया है. सुनक ने यात्रा से पहले कहा कि दो साल तक यूक्रेन ने क्रूर रूसी हमले को विफल करने के लिए बड़े साहस के साथ लड़ाई लड़ी है. वे अभी भी लड़ रहे हैं, अपने देश की रक्षा करने और स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सिद्धांतों की रक्षा करने के अपने दृढ़ संकल्प में अडिग हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन में कहा- भारत अब कमजोर नहीं, चीन का भी बदला है नजरिया

ऋषि सुनक ने यूक्रेन की मदद के लिए खोला खजाना, कीव दौरे में 2.5 अरब पाउंड के पैकेज का ऐलान

ऋषि सुनक ने कहा कि ‘मैं आज यहां एक संदेश के साथ आया हूं, ब्रिटेन भी पीछे नहीं हटेगा. हम यूक्रेन के साथ उनके सबसे बुरे समय में और आने वाले बेहतर समय में खड़े रहेंगे.’ यूक्रेन को ब्रिटेन अब तक लगभग 12 अरब पाउंड की मदद दे चुका है. ब्रिटेन पहले ही अन्य उपकरणों के अलावा स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइलें और चैलेंजर-2 टैंकों की सप्लाई यूक्रेन को कर चुका है.

Tags: Rishi Sunak, Russia ukraine war, Ukraine, Ukraine war



Source link