पाकिस्तान में अचानक Facebook, Instagram, YouTube सब बंद!


पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा ठप हो गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि इमरान खान की पार्टी की वर्चुअल रैली के कारण ऐसा हुआ है। पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक इंटरनेट मॉनिटर करने वाली एजेंसी नेटब्लॉक्स ने बताया कि यह घटना पीटीआई की एक वर्चुअल रैली से पहले हुई। इसलिए पाकिस्तान में लोगों को इंटरनेट और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर समेत अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है। 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की कल एक वर्चुअल रैली होनी थी। यह रात 9 बजे शुरू होनी थी। लेकिन इससे पहले ही पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स डाउन हो गए। इससे लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है। 

इंटरनेट मॉनिटरिंग ऐजेंसी Netblocks ने एक बयान में बताया कि पाकिस्तान में X, Facebook, Instagram, YouTube समेत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स डाउन हो गए। एजेंसी के मुताबिक यह वर्चुअल रैली से ठीक पहले हुआ। यूजर्स को लाहौर, कराची, इस्लामाबाद में 8 बजे के बाद सोशल मीडिया प्लेफॉर्म्स को एक्सेस करने में परेशानी आने लगी। साथ ही Dawn के अनुसार, यूजर्स ने इंटरनेट धीमा हो जाने की शिकायत भी की। 

PTI ने इस घटना को लेकर तंज कसा कि पार्टी के डर, और बढ़ती लोकप्रियता के कारण ऐसा किया गया। वहीं, पाकिस्तान की टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने इस घटना को लेकर कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं की। बता दें कि 9 मई को इमरान खान को गिरफ्तार करने के बाद पाकिस्तान में विरोध प्रदशर्न शुरू हो गए थे। जिसके कारण पीटीए ने देश में इंटरनेट सर्विसेज को बंद कर दिया था। इससे पहले जुलाई में पाकिस्तान को दुनियाभर में सबसे ज्यादा इंटरनेट प्रतिबंध लगाने वाले देशों की सूचि में तीसरे रैंक पर बताया गया था। यह रैंकिंग 2023 की पहली छमाही के लिए की गई थी। इसके अलावा मई में एक अन्य रिपोर्ट में पाकिस्तान को इंटरनेट के इस्तेमाल और डिजिटल सर्विसेज को बढ़ावा देने के मामले में सबसे पिछड़ा देश बताया गया था। 2022 में पाकिस्तान इंटरनेट उपलब्धता और डिजिटल गवर्नेंस के मामले में विश्व में सबसे पीछे पाया गया। यानि कि यहां की जनसंख्या तक इंटरनेट की पहुंच अभी तक भी बहुत अधिक नहीं है, और साथ ही सरकारी कार्यों में भी इंटरनेट टेक्नोलॉजी का बहुत अधिक इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link