'रमजान के पाक महीने में रोक दो लड़ाई', जानें UNSC ने किससे की ये बड़ी अपील – India TV Hindi


UNSC, UNSC Ramadan, UNSC Ramadan Sudan- India TV Hindi

Image Source : AP FILE
सूडान में जारी संघर्ष में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सूडान में संघर्षरत गुटों से मुस्लिम सुमदाय के पवित्र माह रमजान के दौरान संघर्ष तत्काल रोकने की अपील की है। UNSC ने कहा कि यदि लड़ाई रुकती है तो 2 करोड़ से ज्यादा लोगों तक खाद्य सामग्री तथा अन्य मदद पहुंचाई जा सकेगी। बता दें कि रमजान का महीना सोमवार से शुरू होने की उम्मीद है। संघर्ष रोकने के संबंध में एक प्रस्ताव ब्रिटेन ने सुरक्षा परिषद में पेश किया जिसमें 15 सदस्यीय परिषद में से 14 देशों ने समर्थन में मत डाला और केवल रूस इस दौरान मौजूद नहीं था। सूडान में अप्रैल से अराजकता का माहौल है।

सूडान में मारे जा चुके हैं हजारों लोग

जनरल अब्देल फतह बुरहान नीत सेना और मोहम्मद हमदान डागालो के नेतृत्व वाले ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज’ के बीच लंबे समय से जारी तनाव संघर्ष में तब्दील हो गया। राजधानी खार्तूम की सड़कों से शुरू हुआ यह संघर्ष देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गया। इसमें अब तक हजारों लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गुरुवार को दोनों पक्षों से रमजान के दौरान संघर्ष विराम का आग्रह किया। बुरहान ने गुतारेस की अपील का स्वागत किया लेकिन सूडान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक सूची जारी की और कहा कि संघर्ष विराम के लिए ये शर्तें जरूरी हैं।

‘दुनिया के सबसे बड़े भूख संकट का खतरा’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूडान के विदेश मंत्रालय की लिस्ट पर ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज’ ने फिलहाल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी की शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को आगाह किया था कि सूडान में करीब एक साल से प्रतिद्वंद्वी सैन्य जनरलों के बीच जारी विनाशकारी संघर्ष के चलते दुनिया का सबसे बड़ा भूख संकट खड़ा होने का खतरा है। विश्व खाद्य कार्यक्रम की प्रमुख सिंडी मैककेन ने कहा कि सूडान में जारी संघर्ष ने इस उत्तर अफ्रीकी देश में लाखों लोगों के जीवन को तबाह कर दिया है। पड़ोसी देश दक्षिण सूडान की यात्रा पूरी करने के बाद मैककेन ने ये बातें कही थीं।

Latest World News





Source link