SIP Investment: छोटे से एसआईपी से भी बड़ी पूंजी बनाना संभव, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट – SIP Investment It is possible to make big capital even from small SIP know what experts say


बीते वर्षों के रिटर्न की दर के लिहाज से 15 वर्ष से अधिक प्रतिमाह तीन हजार की एसआईपी लगातार करने से करीब डेढ़ करोड़ की पूंजी बनाने वाले तमाम उदाहरण देखे गए हैं।

By Sandeep Chourey

Publish Date: Wed, 06 Mar 2024 09:22 AM (IST)

Updated Date: Wed, 06 Mar 2024 09:22 AM (IST)

SIP Investment: छोटे से एसआईपी से भी बड़ी पूंजी बनाना संभव, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एसआईपी की किश्त 500 रुपए प्रतिमाह की मामूली रकम भी हो सकती है, जो बहुत कुछ रेकरिंग डिपाजिट (आवर्ती जमा) से मिलती-जुलती है।

HighLights

  1. यदि आप सही समय पर SIP शुरू कर दें तो लंबे समय में बड़ी पूंजी आपके हाथ में होगी।
  2. आमतौर पर 20 से 25 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति कमाना शुरू करें तो साथ में SIP भी शुरू कर दें।
  3. 15 से 20 वर्षों में आपके हाथ में इतना रुपया होगा कि आप उसकी गिनती लाखों के पार जाकर कर सकेंगे।

नईदुनिया न्यूज नेटवर्क, इंदौर। एसआईपी अर्थात सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान को सामान्य नौकरीपेशा या कम आय वालों के लिए भी बचत के साथ बेहतर रिटर्न का माध्यम कहा जाता है। इसके पीछे तमाम कारण भी है। सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूच्यूअल फंड्स द्वारा प्रस्तावित एक ऐसा निवेश का जरिया होता है, जिसके माध्यम से एक व्यक्ति एक निर्धारित रकम, नियमित अंतराल में म्यूच्यूअल फंड्स की किसी स्कीम में निवेश कर सकता है। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं कर सलाहकार एके गौर।

500 रुपए से भी कर सकते हैं निवेश

एसआईपी की किश्त 500 रुपए प्रतिमाह की मामूली रकम भी हो सकती है, जो बहुत कुछ रेकरिंग डिपाजिट (आवर्ती जमा) से मिलती-जुलती है। यह इसलिए भी आसान है क्योंकि आप अपने बैंक को ये स्थाई अनुदेश दे सकते हैं कि आपके खाते से ये रकम हर माह डेबिट (निकासी) होता रहे।

naidunia_image

बना सकते हैं बड़ी पूंजी

कर सलाहकार एके गौर के मुताबिक, यदि आप सही समय पर SIP शुरू कर दें तो लंबे समय में बड़ी पूंजी आपके हाथ में होगी। आमतौर पर 20 से 25 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति कमाना शुरू करें तो साथ में SIP भी शुरू कर दें। 15 से 20 वर्षों में आपके हाथ में इतना रुपया होगा कि आप उसकी गिनती लाखों के पार जाकर कर सकेंगे।

छोटी-छोटी बचत करते रहें

बीते वर्षों के रिटर्न की दर के लिहाज से 15 वर्ष से अधिक प्रतिमाह तीन हजार की एसआईपी लगातार करने से करीब डेढ़ करोड़ की पूंजी बनाने वाले तमाम उदाहरण देखे गए हैं। इसलिए निवेश का मंत्र यह है कि भले छोटी बचत से शुरुआत करें, लेकिन जल्द से जल्द SIP शुरू करें और लंबे समय तक लगातार उसमें बने रहें। इसी के साथ यदि आपकी आय बढ़ने लगे, तो साथ में निवेश के अन्य माध्यमों में भी निवेश शुरू कर दें। कोशिश करें कि तय लक्ष्य से पहले बीच में इस एसआईपी को भुनाने की नौबत न आए।

  • ABOUT THE AUTHOR
    19 01 2024 11587829 Sandeep Chourey Photo

    कई मीडिया संस्थानों में कार्य करने का करीब दो दशक का अनुभव। करियर की शुरुआत आकाशवाणी केंद्र खंडवा से हुई। महाराष्ट्र में फील्ड रिपोर्टिंग, भोपाल दूरदर्शन, ETV न्यूज़ सहित कुछ रीजनल न्यूज चैनल में काम करके इलेक्



Source link