Honda के टू-व्हीलर्स की बिक्री ने पकड़ी स्पीड, अप्रैल में बेची 3.74 लाख से ज्यादा यूनिट्स


बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में से एक होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) की अप्रैल में बिक्री 3,74,747 यूनिट्स की रही है। इसमें से 3,38,289 यूनिट्स की बिक्री देश में हुई है और 36,458 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया गया है। हालांकि, मार्च की तुलना में कंपनी की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। 

HMSI ने मार्च में Shine 100 cc मोटरसाइकिल लॉन्च की थी। कंपनी ने इसे डीलरशिप्स पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। यह कंपनी की सबसे अफोर्डेबल मोटरसाइकिल है। इसका डिजाइन विशेषतौर पर शहरों में ट्रैफिक के बीच प्रति दिन इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। इससे HMSI को इस मार्केट में पहला स्थान रखने वाली Hero MotoCorp को टक्कर देने में मदद मिलेगी। इसे HMSI की कर्नाटक में नरसापुरा फैक्टरी से डिस्पैच किया जा रहा है। कंपनी के पास हरियाणा के मानेसर और राजस्थान के तापूकारा में भी फैक्ट्री है। 

एक्सपोर्ट की डिमांड बढ़ने की वजह से कंपनी को प्रोडक्शन बढ़ाने की जरूरत है। कंपनी अपने टू-व्हीलर्स का 38 देशों को एक्सपोर्ट करती है और इसे बढ़ाकर 58 देशों तक करने की योजना है। HMSI ने बताया है कि उसने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को एक्सपोर्ट के साथ ओशिनिया रीजन में अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। इसके अलावा कंपनी अपने प्लांट से पावरट्रेन का एक्सपोर्ट भी कर रही है। 

कंपनी ने 2030 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) से अपनी बिक्री का 15 प्रतिशत हासिल करने का लक्ष्य रखा है। HMSI के सभी टू-व्हीलर्स इस वर्ष सितंबर तक OBD2 और E20 नॉर्म्स का पालन करने के लिए तैयार होंगे। कंपनी ने देश में फ्लेक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी लाने की भी तैयारी की है। इसकी योजना एक फ्लेक्स फ्यूल टू-व्हीलर लॉन्च करने की है। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री तेजी से बढ़ रही है और इस वजह से होंडा इस सेगमेंट में कुछ मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। कंपनी की योजना देश भर में मौजूद अपने 6,000 आउटलेट्स का इस्तेमाल EV के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए करने की है। कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिक्स्ड बैटरी हो सकती है, जबकि दूसरे मॉडल को बदली जा सकने वाली बैटरी की टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया जाएगा। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक और TVS Motor जैसी कंपनियों की बड़ी हिस्सेदारी है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link