रवींद्र जडेजा ने रचा अनोखा कीर्तिमान


Ravindra Jadeja :- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Ravindra Jadeja :

Ravindra Jadeja IND vs AUS : रवींद्र जडेजा ने करीब पांच महीने बाद टीम इंडिया में वापसी की है और कमबैक मैच में ही बेहतरीन प्रदर्शन किया। जब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें गेंद थमाई तो वहां भी उन्होंने कमाल किया और जब बल्लेबाजी की बात आई तो वहां भी मोर्चा संभाला और अर्धशतक लगाकर अपने आलोचकों के साथ ही उन लोगों को भी करारा जवाब दिया, जो उन पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा रहे थे। हालांकि इस मामले को ऑस्ट्रेलिया के कुछ मीडिया संस्थानों ने उछालने की कोशिश की थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के जो खिलाड़ी मैदान पर खेल रहे हैं, उन्हें पता था कि कुछ ​भी गलत नहीं हुआ है, इसलिए कोई शिकायत नहीं की गई। खैर ये तो रही वो बात जो बीत गई, लेकिन इस बीच रवींद्र जडेजा ने एक अजब अनोखा कीर्तिमान रच दिया है। अब वे अपने ही जोड़ीदार रविचंद्रन अश्विन के बराबर आ गए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और हरफनमौला कपिल देव को तो वे पहले ही पीछे छोड़ चुके थे। चलिए आपको बताते हैं कि वो कीर्तिमान आखिर है क्या। 

Ravindra Jadeja :

Image Source : PTI

Ravindra Jadeja :

रवींद्र जडेजा ने मैच में ​लिए पांच विकेट और 50 से ज्यादा रन भी बनाए

रवींद्र जडेजा ने पहले जब गेंद संभाली तो ऑस्ट्रेलिया के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने पहले दिन 22 ओवर की गेंदबाजी की और इसमें 47 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने आठ ऐसे ओवर भी डाले, जिसमें एक भी रन नहीं गया। टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा ओवर कप्तान रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा से ही डलवाए। इसके बाद आज यानी शुक्रवार को उनकी बल्लेबाजी आई। आज की बात की जाए तो वे उस वक्त बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे, जब उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी। क्योंकि टॉप आर्डर आउट हो चुका था और रवींद्र जडेजा के ही कंधों पर जिम्मेदारी थी कि वे भारतीय टीम को बड़ा स्कोर देकर अच्छी खासी लीड भी दिलाएं। ये काम भी उन्होंने बाखूबी किया। 170 गेंदें पर 66 रन बनाए और दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद लौटे। जब दिन का खेल खत्म होने की वाला था त​ब आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जडेजा का एक कैच उछला, लेकिन स्टीव स्मिथ उसे स्लिप में कैच नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया के पास एक मौका आया, लेकिन ये हाथ से चला गया, इसके बाद अगली ही गेंद पर दिन का खेल खत्म हो गया। 

Ravindra Jadeja :

Image Source : AP

Ravindra Jadeja :

रवींद्र जडेजा ने टेस्ट मैच में छठी बार किया ये कारनामा 
रवींद्र जडेजा ने एक कीर्तिमान रच दिया। रवींद्र जडेजा एक ही मैच पांच विकेट लेने और 50 रन बनाने वाले खिलाड़ी तो हैं ही, अब ये कारनामा उन्होंने अब छठी बार कर दिया था। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में अभी तक नंबर वन पर रविचंद्रन अश्विन थे, जिन्होंने ये काम छह बार किया था अब रवींद्र जडेजा भी उनके बराबर पहुंच गए हैं। इसके बाद नंबर आता है टीम इंडिया को पहला विश्व कप साल 1983  में दिलाने वाले कप्तान कपिल देव का। जिन्होंने ये काम चार बार टेस्ट में किया था। अब जडेजा और अश्विन बराबरी पर हैं, इस बीच आने वाले वक्त में ये जंग और भी ज्यादा रोचक होने वाली है। देखना होगा कि कौन इसमें आगे निकलता है। भारतीय टीम के लिए ये जंग काफी फायदेमंद होगी। अभी तो रवींद्र जडेजा नाबाद भी हैं, उनके पास मैच के तीसरे दिन मौका होगा कि वे अपने अर्धशतक को शतक में ​तब्दील करें, ताकि भारतीय टीम की पकड़ मैच पर और भी ज्यादा मजबूत की जा सके। 

Latest Cricket News





Source link