बेर भी है बड़े काम की चीज… स्किन से लेकर हड्डियों तक की इन समस्याओं को करता है दूर


Ber Health Benefits: लाल,गुलाबी और पीले रंग का छोटा सा फल बेर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. इसे चीनी सेब के नाम से भी जाना जाता है. ये एक मौसमी फल है और इससे ना सिर्फ स्वाद के लिए खाया जा सकता है बल्कि इसके औषधीय गुणों के चलते भी इसका सेवन करना चाहिए. इस फल का इस्तेमाल खाने के अलावा दवाइयों के बनाने में भी किया जाता है, वैसे तो इससे सेहत को अनेकों फायदे हैं लेकिन आज हम इससे मिलने वाले पांच फायदे के बारे में बात करेंगे

बेर से सेहत को मिलने वाले फायदे

अनिद्रा की समस्या दूर करे-अनिद्रा की समस्या में भी बेर फायदा पहुंचा सकता है बेर का इस्तेमाल चाइनीस मेडिसिन में इस्तेमाल किया जाता है इससे इनसोम्निया जैसे नींद की परेशानी को ठीक करने में मदद मिलती है. बता दें कि फल और इसके बीज दोनों में से सेपोनीन और पॉलिसैक्राइड्स जैसे फ्लेवोनॉयड प्रचुर मात्रा में होते हैं, सपोनिन को अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायक माना जाता है. ये आपके नर्वस सिस्टम को शांत करता है और गहरी नींद आती है.

कब्ज की समस्या में फायदेमंद-स्टडी बताती है कि करीब 22 फीसदी भारतीय क्रॉनिक कॉन्स्टिपेशन से जूझते हैं. इसके इलाज में बेर का फल अहम भूमिका निभाता है. बेर में इतना फाइबर होता है कि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है और आपका कॉन्स्टिपेशन कहां गायब हो जाएगा है आपको पता भी नहीं चलेगा. बेर फाइबर और कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है. इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे-बेर में आयरन और फास्फोरस की बहुत अधिक मात्रा होती है, जिस वजह से ये ब्लड सरकुलेशन को भी रेगुलेट करता है. वहीं जिन लोगों को एनीमिया की समस्या होती है उनके लिए भी बेर काफी फायदा पहुंचाता है.ये आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.ये शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या में सुधार करता है, जिससे हृदय भी स्वस्थ रहता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए-एनसीबीआई की एक रिपोर्ट बताती है कि बेर में हड्डियों को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज अधिक मात्रा में होते हैं. इसी कारण बेर का सेवन हड्डियों के कार्य और लचीलापन को प्रभावित करने वाले ऑस्टियोपोरोसिस जैसे विकारों को रोकता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

चेहरे को चमकदार बनाए-बेर चेहरे के लिए भी काफी फयादेमंद होता है, क्यों कि इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.इसमें मौजूद तत्व चेहरे से फाइन लाइंस, पिगमेंटेशन दूर करने के अलावा त्वचा को चमकदार बनाने में कारगर होता है.

कैंसर के रोकथाम में मददगार-बेर में अमीनो एसिड, बायोएक्टिव पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मानव कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में आवश्यक माने गए हैं, बेर में इनका मौजूद होना ये बताता है कि इसका सेवन कैंसर की रोकथाम के लिए प्रभावी हो सकता है. हालांकि बेर को कैंसर का उपचार नहीं मान सकते.

ये भी पढ़ें: लुपस रोग से जूझ रहीं सिंगर सेलेना गोमेज, कितनी खतरनाक है ये बीमारी? क्या हैं लक्षण और इलाज? जानें सबकुछ

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link