पीएफ खाताधारकों की जगी किस्मत, EPFO की नई सुविधा के बारे में सुनकर खुशी के झूम उठे कर्मचारी – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली EPFO: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा पीएफ कटता ही होगा। इसलिए ये खबर आपके सही से पढ़ने की जरुरत है। पीएफ के रुप में कटा ये पैसा कर्मचारियों को जरुरत के समय या फिर रिटायरमेंट के बाद मिलता है। इस जमा राशि पर सरकार ब्याज भी देती है। ऐसे में इस समय सरकार 8.15 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। पहले ये ब्याज दर 8.1 फीसदी थी। जब भी आपको आकस्मिक जरुरत होती हैं तो आप पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा EPFO के सब्सक्राइबर्स किसी प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए पीएफ फंड या फिर एडवां में पैसा निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सूर्य के तूफ़ान में उड़ते नज़र आए आरसीबी के गेंदबाज़, एक-एक कर सब हुए धराशायी

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

EPFO ने अपनी योजना में प्लॉट खरीदने, घर बनाने या फिर इसको खरीदने के लिए पीएफ खाते से एडवांस मिलने का प्रावधान है। जिसमें EPFO के सदस्य खाते के 5 साल पूरे करने के बाद उठा सकते हैं। वहीं खाते में कम से कम 1,000 रुपये होने चाहिए। इसमें खाताधारक एडवांस में घर बनाने के लिए पैसों को निकाल सकता है। वहीं प्लॉट खरीदने के लिए 24 महीने की सैलरी DA समेंत या फिर EPF खाते में ब्याज समेत टोटल जमा का मूल्य वास्तविक है।

इसे भी पढ़ें- Rajasthan Result 2023: राजस्थान बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर! इस दिन जारी होंगे 10वीं,12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक

एडवांस के लिए ऐसे करें आवेदन

बता दें अगर आप एडवांस लेना चाहते हैं तो आपको Umang ऐप या फिर EPFO की वेबसाइट पर फॉर्म 31 तक भरना होगा। Umang ऐप पर आपको सबसे पहले अपना UAN डालना होगा। फिर गेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे फॉर्म 31 पर डालें। इसके बाद पैसा निकालने के लिए रकम भरें। इसके बाद अपने खाते को चेक कर फोटों को अपलोड करें। इस प्रकार आप पैसे निकालने के लिए क्लेम कर पाएंगे। इसके बाद खाते में पैसा आ जाएगा।

एडवांस में पैसा लेने के बाद कर्मचारी के वेतन से 12 फीसदी की कटौती होती है। नियोक्ता की ओर से कर्मचारी के वेतन में की गई कटौती का 8.33 फीसदी EPS में है जबकि 3.67 फीसदी EPF में पहुंचता है। आप घर बैठे आसान तरीके से पीएफ खाते का मौजूदा बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: सूर्यकुमार यादव ने मचाया धमाल, इस सीजन ऑरेंज कैप वाले बल्लेबाजों से भी निकले आगे

ऐसे फटाफट चेक करें बैलेंस

EPFO का बैलेंस चेक करने के लिए आपको उमंग ऐप की वेबसाइट या फिर अपने फोन से मैसेज से भी पता लगा सकते हैं। पूरे देश में करीब साढ़ें 6 करोड़ पीएफ खाताधारक हैं। इस खाते में जमा की गई राशि कई जगहों पर निवेश कर सकते हैं। इसमें होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज का भी होता है।




Source link