पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का गदर, एक बार के निवेश पर लोगों को घर बैठे मिल रहे 9000 रुपये – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली Post Office MIS Scheme: कोरोना काल में काफी लोगों को आर्थिक तंगी से झूझना पड़ा था। कई लोग ऐसे थे जिनको नौकरी भी खोनी पड़ी थी। इसलिए भविष्य में ऐसी कोई समस्या न हो  तो इसके लिए सेविंग करना बेहद जरुरी है। मोदी सरकार लोगों की सुविधाओं के लिए काफी सारी स्कीम चलाती है। इन स्कीम में निवेश कर आप अपने लिए अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। अगर निवेश में सहीं तरह से निवेश किया जाए तो आपको सेविंग के साथ में बेहतर रिटर्न भी मिलता है। इन स्कीम्स में निवेश करने का एक लाभ और भी होता है कि इसमें लोगों का पैसा सेफ रहता है।

आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको काफी सारे लाभ मिलते हैं। इस स्कीम का लाभ ये भी है कि इसमें आपको हर महीने एक साथ पैसा मिलता है। इस हाल में अगर ऐसी कोई आर्थिक समस्या आती है तो ये पैसे आपके काम आ सकते हैं। तो चलिए इस सरकारी स्कीम के बारे में बताते हैं।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इसे भी पढ़ें- Samsung का ये धाकड़ फोन देगा महंगे मोबाइल्स को मात, फीचर ऐसे लाखों रुपयों जैसे, जानिए पूरी डिटेल्स

एक बार निवेश करने पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

हम जिस सरकारी स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं वो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) है इसमे आपको तगड़ा ब्याज भी मिलता है। इस स्कीम मे आप एक मुश्त पैसा निवेश कर मंथली इनकम का लाभ पा सकते हैं। इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने के समय 5 साल होता है। 5 साल के बाद इसी राशि को दोबारा स्कीम में निवेश करने का प्रावधान है। इस बार पोस्ट ऑफिस की MIS में निवेश करने की सीमा को 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है वहीं ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक की राशि निवेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Gori Nagori की कातिलाना अदाएं और मूव्स देख भूल जाएंगे सपना चौधरी के ठुमकों को

फटाफट जानें कैसे मिलेंगे 9 हजार रुपये

बता दें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ज्वाइंट खाते में निवेश करने की सीमा को 15 लाख रुपये तक कर दिया गया है। इस तरह से अगर आप 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 9000 रुपये की इनकम होगी। इसके साथ इस स्कीम में निवेश पर सभी खाताधारकों की बराबर की हिस्सेदारी होती है। वहीं सिंगल खाते में अधिकतम निवेश की सीमा 9 लाख रुपये पर हर महीने 5,325 रुपये की इनकम होती है।

इसे भी पढ़ें- Monalisa ने स्विमिंग पूल में Khesari Lal Yadav को दिखाई खूबसूरती, उसके बाद बंद कमरे में खूब हुआ..

स्कीम में मिलने वाले लाभ

MIS स्कीम की एक खास बात ये हैं इसमें दो से तीन लोग मिलकर ज्वाउंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस खाते के बदले में मिलने वाली इनकम को सभी सदस्यों के बराबर दिया जाता है। ज्वाइंट खाते को कभी भी सिंगल अकाउंट में बदलवाने का भी प्रवाधान दिाय गया है। इसके सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट खाते में बदलवा सकते हैं। अगर खाते में किसी भी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए खाताधारकों को ज्वाइंट अप्लीकेशन देना होगा।




Source link