WhatsApp में अब डिसअपीयरिंग मैसेज को भी कर पाएंगे Save, सेंडर के पास रहेगा वीटो पावर


WhatsApp,Tech news, whatsapp update, whatsapp keep in chat feature, whatsapp news, whatsapp new- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
इस फीचर से प्राइवेसी को मेंटेन करने में यूजर्स को बड़ी मदद मिलेगी।

WhatsApp keep in chat feature: जो भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है उसके पास वॉट्सऐप जरूर होगा। वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। करोड़ों में यूजर्स होने के पीछे एक बड़ा कारण है इसका बेहद आसान इंटरफेस होना। वॉट्सऐप इतना आसान है कि एक बच्चे से लेकर एक बुजुर्ग इंसान तक आसानी से चला सकता है। यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहत बनाने के लिए कंपनी नए नए अपडेट लाती रहती है इस बीच बीच वॉट्सऐप ने एक गजब का फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का नाम है कीप इन चैट। इसकी मदद से आप जरूरी मैसेज को फ्यूचर के लिए सेव कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप की तरफ से पिछले साल डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर लॉन्च किया गया था। डिसअपीयरिंग मैसेज में सेंडर एक टाइम सेट कर सकता है जिसके बाद रिसीवर के फोन से उस टाइम लिमिट के बाद वो मैसेज अपने आप डिलीट हो जाता है। डिसअपीयरिंग मैसेज से प्राइवेसी को मेंटेन करने में यूजर्स को बड़ी मदद मिली। हालांकि इस फीचर में एक खामी ये थी कि इसके मैसेज को सेव नहीं किया जा सकता था लेकिन अब कीप इन चैट फीचर से यह संभव है।

सेंडर के पास पहुंचेगा नॉटिफिकेशन

मेटा ने शुक्रवार को अपने वॉटसऐप प्लेटफॉर्म पर कीप इन चैट फीर रिलीज किया। इसकी मदद से अगर आपको कोई डिसअपीयरिंग सेटिंग के साथ कोई मैसेज करता है तो आप उस मैसेज को भविष्य के लिए सेव कर पाएंगे। हालांकि इसमें भी मैसेज को सेव करने से पहले सेंडर को नॉटिफिकेशन जाएगा और सेंडर ही यह तय करेगा कि इसे सेव किया जा सकता है या नहीं।

यूजर्स को मिलेगी प्रोटेक्शन की एक्स्ट्रा लेयर

कंपनी के इस फीचर से अब लोगों को प्राइवेसी की एक एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिल जाएगी। इससे मैसेज गलत हाथों में पड़ने से भी बचेंगे। जब कोई मैसेज को सेव करेगा तो सेंडर को सूचित किया जाएगा और सेंडर के पास निर्णय को वीटो करने की क्षमता होगी। व्हाट्सएप ने कहा कि अगर आपने फैसला किया है कि आपका मैसेज दूसरों के द्वारा नहीं रखा जा सकता है, तो आपका निर्णय अंतिम है, कोई और इसे नहीं रख सकता है और टाइमर समाप्त होने पर संदेश हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Twitter के बाद क्या अब Facebook और Instagram से भी हटेगा Free Blue Tick? ये रहा जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link