अब नहीं पड़ेगी ट्रेडमिल की जरुरत, इस Mouth Freshener के इस्तेमाल से दिखेंगे आप SuperFit – Times Bull


नई दिल्ली: आज के मौजूदा वक्त में वजन बढ़ने की समस्याएं काफी सारे लोगों को हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारे जीवन शैली, अनियमित रूप से खानपान और व्यायाम नहीं करना है। सर्दियों के मौसम में हम और भी ज्यादा आलस करने लगते हैं। जिसकी वजह से हमारे अंदर फैट एकत्रित हो जाता है। सर्दियों के मौसम में हम जमकर गर्म खाना खाते हैं जिससे हमारे शरीर में अनचाहे फैट जमा हो जाते हैं। वजन बढ़ने का सबसे ज्यादा असर हमारी तोंद पर दिखता है। एक मीडिया चैनल से बातचीत के दौरान भारत के मशहूर हेल्थ न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘ निखिल वत्स’ ने बताया है कि किचन में मौजूद इस छोटी सी सामग्री के इस्तेमाल से भी आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए इस लेख के जरिए हम आज जानते हैं कि आप अपने पेट पर बढ़ रहे चर्बी को कैसे कम करें।

कम करेगी चर्बी यह छोटी इलायची

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि मोटापा किसी तरह की बीमारी नहीं है लेकिन मोटापा के आने से हमारे शरीर में कई तरह के बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। हमारे शरीर में अनचाहे फैट के जमा होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खराब जीवनशैली और नियमित रूप से अनहेल्दी फूड का सेवन करना। मोटापे जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप अपने किचन में मौजूद छोटी इलायची का मदद ले सकते हैं। हमने अक्सर यह सुना है कि सर्दी खांसी और मुंह के बदबू को सही करने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम जानेंगे कि इलायची के इस्तेमाल से हम अपने वजन को भी कम कर सकते हैं।

बेहद लाभदायक है छोटी इलायची

छोटी इलायची के अंदर फैट बर्न करने के गुण भरपूर मात्रा मौजूद है। अगर आप इसका सेवन रोजाना करें और अपने डाइट में इसे शामिल करे तो पेट के और उसके आसपास की चर्बी को आप इसके इस्तेमाल से कम कर सकते हैं। यह तरीका पूरी तरह से नेचुरल है। इससे किसी भी तरह से साइड इफेक्ट होने के खतरे नहीं है। हमने अक्सर इसका इस्तेमाल सब्जी, परांठे और मिठाइयों के निर्माण के लिए होते हुए देखा है। हालांकि कई लोग इलायची का इस्तेमाल दूध में, चाय में तथा मसाला चाय के लिए भी करते हुए देखा है।

कोलेस्ट्रोल हो जाता है बॉडी से कम

निरंतर रूप से इलायची का सेवन करने से हमारे अंदर मौजूद पेट से संबंधित समस्याओं तथा डाइजेशन में भी सुधार होता है।जैसे एसिडिटी, कब्ज, पेट में जलन और गैस। इलायची खाने से हमारे अंदर पाचन शक्ति बढ़ जाती है जिससे फैट बर्न करना काफी आसान हो जाता है। फिर धीरे-धीरे करके हमारे शरीर से चर्बी कम हो जाने लगती है। रोजाना एक से दो इलायची कच्चा चबा कर खाया जाए तो यह हमारे शरीर में बढ़ रहे बेड कोलेस्ट्रोल को भी बेहद कम कर देता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 



Source link