Mughal-E-Azam Trivia: सीन गंभीर था, लेकिन हंसी नहीं रोक पा रही थीं मधुबाला, पढ़िए क्या हुआ था ‘मुगल ए आजम’ की शूटिंग के दौरान – mughal e azam movie song pyar kiya to darna kya shooting stopped for a week due to actress madhubala and actor dilip kumar


निर्देशक कमरुद्दीन आसिफ ने मुगल ए आजम फिल्म को बनाने में काफी मेहनत की थी। फिल्म की स्टारकास्ट, कहानी, सेट और शूटिंग में कोई कसर नहीं छोड़ी।

By Ekta Sharma

Publish Date: Mon, 26 Feb 2024 11:54 AM (IST)

Updated Date: Mon, 26 Feb 2024 11:54 AM (IST)

Mughal-E-Azam Trivia: सीन गंभीर था, लेकिन हंसी नहीं रोक पा रही थीं मधुबाला, पढ़िए क्या हुआ था ‘मुगल ए आजम’ की शूटिंग के दौरान
mughal e azam movie

HighLights

  1. यह फिल्म मधुबाला के करियर की सबसे बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है।
  2. इस फिल्म की शूटिंग मधुबाला के कारण 7 दिनों तक रुकी रही थी।
  3. यह हिंदी सिनेमा के मोटे बजट की फिल्मों में से एक है।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Mughal E Azam Film: अपने जमाने की सबसे फेमस और खूबसूरत अदाकारा मधुबाला ने लोगों के दिलों पर खूब राज किया है। आज वे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े किस्से अभी भी चर्चा में रहते हैं। तीन दशक के अपने फिल्मी करियर में मधुबाला ने काला पानी, तराना और अमर जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। इन फिल्मों को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है। निर्देशक के आसिफ के निर्देशन में बनी फिल्म मुगल-ए-आजम फिल्म मधुबाला के करियर की सबसे बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है। लेकिन काफी कम लोग ये बात जानते हैं कि इस फिल्म की शूटिंग मधुबाला के कारण 7 दिनों तक रुकी रही थी।

naidunia_image

फिल्म के हर एक सीन पर की खूब मेहनत

निर्देशक कमरुद्दीन आसिफ ने मुगल ए आजम फिल्म को बनाने में काफी मेहनत की थी। फिल्म की स्टारकास्ट, कहानी, सेट और शूटिंग में कोई कसर नहीं छोड़ी। वे अपनी फिल्म के एक-एक सीन के लिए बहुत सीरियस थे। लेकिन फिल्म के एक सीन के लिए शूटिंग को करीब एक हफ्ते तक रोककर रखा गया था। साल 1946 में फिल्म मुगल ए आजम की शूटिंग चल रही थी।

naidunia_image

इस दौरान एक सीन फिल्माया जा रहा था, जिसमें मधुबाला, पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार और दुर्गा खोटे शामिल थीं। इस सीन में अकबर यानी पृथ्वीराज कपूर को अपनी पत्नी जोधाबाई यानी दुर्गा खोटे को अपने बेटे सलीम यानी दिलीप कुमार और दरबार कनीज अनारकली यानी मधुबाला को सबके सामने डांटना था।

naidunia_image

सीरियस सीन पर हंसी नहीं रोक पाईं मधुबाला

लेकिन इस सीन की शूटिंग के दौरान मधुबाला को बार-बार हंसी आ रही थी। सीन की डिमांड के अनुसार, उन्हें इस दौरान अपने चेहरे पर गंभीर हाव-भाव रखने थे, लेकिन बार-बार मधुबाला के हंसने के कारण यह शूट नहीं हो पा रहा था। एक हफ्ते तक मुगल ए आजम की शूटिंग को रोककर रखा गया। इसके बाद यह सीन पूरा हो सका। मुगल ए आजम फिल्म हिंदी सिनेमा के मोटे बजट की फिल्मों में से एक है। फिल्म के गाने प्यार किया तो डरना क्या पर मूवी से ज्यादा पैसा खर्च किया गया था।

naidunia_image

बताया गया है कि मधुबाला पर फिल्माए गए फिल्म के इस गाने पर निर्देशक ने करीब 10 लाख रुपये खर्च किए गए थे। उस जमाने के हिसाब से ये काफी बड़ी रकम है।

  • ABOUT THE AUTHOR
    22 9 2023 124456184 ekta sharma

    एकता शर्मा नईदुनिया डिजिटल में सब एडिटर के पद पर हैं और बीते 2 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। डिजिटल मीडिया में काम करने का अनुभव है। साल 2022 से जागरण न्यू मीडिया (JNM) से जुड़ी हैं और Naiduni



Source link