एमएस धोनी नहीं लेंगे आईपीएल से रिटायरमेंट!


MS Dhoni - India TV Hindi

Image Source : PTI
MS Dhoni

MS Dhoni IPL Retirement News : एमएस धोनी को लेकर बीच बीच में खबरें उड़ती रहती हैं कि वे आईपीएल से भी जल्‍द ही रिटायरमेंट ले सकते हैं। पहले माना जा रहा था कि आईपीएल 2023 का सीजन महेंद्र सिंह धोनी के लिए आखिरी हो सकता है। हालांकि इस बार जब भी वे टॉस के लिए आते हैं  तो अक्‍सर पूछ ही लिया जाता है कि क्‍या ये आईपीएल उनका आखिरी सीजन है, लेकिन धोनी कुछ भी साफ साफ जवाब नहीं देते। रहस्‍य और रोमांच कायम रखने में तो धोनी का कोई सानी नहीं है। जब एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था, उससे पहले कई महीनों तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे, लेकिन किसी को कानोंकान भनक तक नहीं लगी कि वे संन्‍यास के बारे में विचार कर रहे हैं। इसी  बीच 15 अगस्‍त 2020 की शाम को करीब साढ़े सात बजे इंस्‍टाग्राम पर अचानक से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था। अब फैंस सोच रहे हैं कि धोनी कहीं आईपीएल को लेकर भी ऐसा ही न कर दें। लेकिन अगर आप धोनी फैन हैं, जो कि होंगे ही तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। 

आईपीएल 2023 को खिताब जीत सकती है एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके 

आईपीएल 2023 में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम इस बार अच्‍छा कर रही है। टीम करीब करीब प्‍लेऑफ में एंट्री कर चुकी है, बस मोहर लगने वाली है। इससे सीएसके और धोनी फैंस खुश तो हैं, लेकिन उन्‍हें बीच बीच में कहीं न कहीं ये डर भी सता रहा है कि सीएसके ने इस बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया तो कहीं एमएस धोनी आईपीएल से रिटायरमेंट का ऐलान कर दें। वैसे तो धोनी के मन में क्‍या है, ये कोई नहीं जानता सिवाय धोनी के, लेकिन फिलहाल इसकी संभावना काफी कम नजर आती है। चलिए जरा उसके कारणों का समझने की कोशिश करते हैं। दरअसल धोनी एक टीममैन हैं। कोई भला माने या बुरा, लेकिन ये हकीकत है कि सीएसके पास इस वक्‍त धोनी का कोई भी विकल्‍प नहीं है। चाहे बात मैच फिनिश करने की हो, विकेटकीपिंग की हो, या फिर कप्‍तानी की। सीएसके ने साल 2022 के आईपीएल से पहले अचानक एमएस धोनी की जगह रवींद्र जडेजा को कप्‍तान बनाया तो था, लेकिन उसके बाद टीम का शुरुआती मैचों में क्‍या हश्र हुआ, ये आपसे छिपा तो है नहीं। इसके बाद जब धोनी फिर से कप्‍तान बने तो काफी देर हो चुकी थी। इस बार धोनी शुरू से ही कप्‍तान हैं और आप टीम का प्रदर्शन कैसा चल रहा है। टीम के पास कोई बहुत बड़ा सुपरस्‍टार नहीं है, लेकिन वे युवा और नए प्‍लेयर्स को मोटीवेट कर उनका बेस्‍ट निकलवा ही रहे हैं। 

बेन स्‍टोक्‍स को माना जा रहा था सीएसके का अगला कप्‍तान 
आईपीएल 2023 के ऑक्‍शन से पहले सीएसके ने इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स को मोटी कीमत में अपने साथ किया था। तब माना जा रहा था कि सीएसके को धोनी के बाद का कप्‍तान मिल गया है। लेकिन कप्‍तान बनने की बात तो दूर की है, बेन स्‍टोक्‍स अपनी इंजरी से ही जूझ रहे हैं और वे प्‍लेइंग इलेवन तक का हिस्‍सा नहीं बन पा रहे हैं। टीम आखिर किसे कप्‍तान बनाएगी। कहने के लिए तो कहा जा सकता है कि रुतुराज गायकवाड और अजिंक्‍य रहाणे भी तो हैं, लेकिन भाई साहब बल्‍लेबाजी करना और कप्‍तानी करना दो बहुत अलग अलग बातें हैं। जरूरी नहीं कि गायकवाड और रहाणे अच्‍छे कप्‍तान बन ही जाएं। रवींद्र जडेजा का उदाहरण आपके सामने है ही। अब बहुत जरूरी बात। आईपीएल में वैसे तो हर साल ऑक्‍शन होता है, लेकिन अगले साल मिनी ऑक्‍शन होगा। जिसके लिए टीमें अपने बड़े बड़े प्‍लेयर्स को रिलीज नहीं करती हैं। जो सीएसके को नया कप्‍तान मिल जाए। धोनी का आईपीएल से रिटायरमेंट काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि क्‍या उनकी कमी कोई भरने के लिए तैयार है कि नहीं। अगर इसका जवाब नहीं है तो मान लीजिए कि धोनी रिटायरमेंट नहीं लेने वाले। 

धोनी ने आखिरी कुछ ओवर खेलने के लिए ही अपने आप को किया है तैयार 
इस बीच आईपीएल के एक नए नियम ने भी धोनी के रिटायमेंट का जरूर कुछ आगे तक टाल दिया होगा। इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल भी आ गया है। यानी टीमें एक खिलाड़ी को कभी मैच के दौरान बदल सकती हैं। इसका फायदा इस बार टीमें जमकर उठा रही हैं। संभव है कि आने वाले साल में सीएसके किसी और को कप्‍तान बना दे और देखरेख की जिम्‍मेदारी धोनी संभालें। वे इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में आएं और अपना काम करके चले जाएं। इस बार धोनी को आपने हर मैच में कुछ ही गेंदों पर बल्‍लेबाजी करते हुए देखा होगा, ये दरअसल आगे की तैयारी है। सीएसके के कोच स्‍टीफन फ्लेमिंग जानते हैं क्‍या कहते हैं, उनका कहना है कि धोनी ने बस एक तय तरीके से ट्रेनिंग की है। वह जानते हैं कि वह लंबे समय तक बल्लेबाजी नहीं करने वाले हैं और हमें आगे काफी बल्लेबाजी करनी थी। इसलिए, धोनी ने वास्तव में आखिरी तीन ओवरों पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्‍होंने बहुत मजबूत हिटिंग अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया है, और आप इसके लाभ देख सकते हैं। वह मैदान के चारों ओर खेलने में सक्षम होने में सहज हैं। हम जानते हैं कि वह गेंद का कितना अच्छा हिटर है और निश्चित रूप से उसकी पहुंच क्षेत्र अभी भी बहुत मजबूत है। आपने देखा ही है कि आईपीएल 2023 में धोनी ने काफी नीचे के क्रम में बल्लेबाजी की है। उन्होंने आठ पारियों में 48 की औसत से 96 रन बनाए हैं। वह इस आईपीएल में सिर्फ दो बार आउट हुए हैं। उनका इस साल बेस्ट स्कोर 32 रन नाबाद  है। उन्होंने इस साल तीन चौके और 10 छक्के लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 204.25 का है। इससे समझ आते है कि धोनी ने मैनेजमेंट से बात कर अपनी भूमिका तय कर ली है आगे की प्‍लानिंग भी तैयार हो गई होगी, नहीं तो जल्‍द हो जाएगी। यानी धोनी फैंस राहत की सांस ले सकते हैं, माही अभी कुछ दिन और मैदान पर आकर गेंदबाजों के छक्‍के छुड़ाते हुए नजर आएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : CSK को पछाड़ नंबर 2 पर पहुंची राजस्‍थान रॉयल्‍स, 3 टीमों को भारी नुकसान

IPL पारी के पहले ही ओवर में सबसे ज्‍यादा रन कब पड़े थे, क्‍या आपको याद है

IPL पावरप्‍ले में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले विस्‍फोटक बल्‍लेबाज 

Latest Cricket News





Source link