Monsoon Forecast: प्रचंड गर्मी के बीच गरजेंगे बादल – कडकेगी बिजली, अगले 2 दिन इन राज्यों में तेज बारिश की भविष्वाणी – Times Bull


नई दिल्ली। भारत के अधिकतर राज्यों (Weather Forecast) में इन दिनों भयंकर गर्मी, चिलचिलाती धूप और चलती तेज लू ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा हुआ है। सुबह होने के साथ ही देश के कई राज्यों में गर्मी (Monsoon Update) का भयानक रूप देखने को मिल रहा है।

लोगों की गर्मी को देखने के बाद जल्दी घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो रही है। कई इलाके हीटवेव की चपेट में आ गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 19 मई को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी में भयंकर लू चल सकती है, ऐसे में लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है।

जबकि, कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है, दक्षिण राज्यों तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश में बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। बीते दिनों शनिवार को उत्तर पश्चिम के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया था।

दिल्ली हरियाणा और राजस्थान भीषण गर्मी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस समय उत्तर भारतीय हिस्से गर्मी और लू से झुलस रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ अगले चार से पांच दिन दक्षिण भारतीय हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।


दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 22 मई तक सीवियर लू देखने को मिल सकती है। इस दौरान दोपहर के समय का पारा 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

केरल में बारिश को लेकर अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए पथानामथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 21 मई को भी ऑरेंज अलर्ट बरकरार रहेगा। केरल सरकार ने निवासियों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया, खासकर केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद पहाड़ी और तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से।

पश्चिम बंगाल में बारिश की चेतवानी

आईएमडी की मानें तो पश्चिम बंगाल के लगभग सभी जिलों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने सोमवार को नादिया, मुर्शिदाबाद, बीरभूम और पूर्वी बर्दवान में एक या दो स्थानों पर बारिश, तूफान, बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी 

आईएमडी ने कहा है कि दक्षिणी क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 19 से 22 मई तक तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है।

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 21 से 22 मई तक ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। लक्षद्वीप में 19 से 21 मई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

22 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 19 मई से 20 मई के बीच ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। 19 से 21 मई तक तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है।




Source link