मिचेल स्टार्क का टेस्ट क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, इस मामले में बने चौथे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज – India TV Hindi


Mitchell Starc- India TV Hindi

Image Source : GETTY
मिचेल स्टार्क

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का आगाज आज से हो गया है। जिसके पहले दिन के खेल में कुल 14 विकेट गिरे। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है, जिसे उनके गेंदबाजों ने पूरी तरह से सही साबित करते हुए कीवी टीम की पहली पारी को 162 रनों के स्कोर पर समेट दिया। हालांकि दिन का खेल खत्म होने तक कंगारू टीम ने भी अपनी पहली पारी में 124 के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए थे। पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट हासिल करने के साथ एक बड़ा कारनामा भी किया, जिसमें वह टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेच लेने के मामले में चौथे गेंदबाज बन गए हैं।

स्टार्क ने डेनिस लिली को छोड़ा पीछे

क्राइस्टचर्च टेस्ट से पहले मिचेल स्टार्क के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 354 विकेट दर्ज थे, जिसके बाद उन्होंने 3 विकेट और लेने के साथ अपने कुल टेस्ट विकटों का आंकड़ा 357 तक पहुंचा लिया। इसी के साथ स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज तेज गेंदबाजों में शुमार किए जाने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क अब तक टेस्ट में 89 मैचों की 169 पारियों में 27.55 के औसत से 357 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज के तौर पर वह ग्लेन मैक्ग्रा के बाद सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि डेनिल लिली ने अपने टेस्ट करियर में 70 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 23.92 के औसत से 355 विकेट हासिल किए थे।

ऑस्ट्र्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले टॉप-5 गेंदबाज

शेन वॉर्न – 708 विकेट

ग्लेन मैक्ग्रा – 563 विकेट
नाथन लायन – 527 विकेट
मिचल स्टार्क – 357 विकेट
डेनिस लिली – 355 विकेट

स्टीव स्मिथ एक बार फिर ओपनिंग में हुए फेल

इस मुकाबले के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओपनिंग जोड़ी एकबार फिर से टीम को अच्छी शुरुआत देने में कामयाब नहीं हो सकी। स्टीव स्मिथ बतौर ओपनिंग बल्लेबाज सिर्फ 11 रन बनाकर अपना पहला टेस्ट खेल रहे बिन सियर्स का शिकार बने। इसके अलावा उस्मान ख्वाजा 16, कैमरून ग्रीन 25 और ट्रेविस हेड सिर्फ 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। दिन का खेल खत्म होने पर मार्नश लाबुशेन जो अपने करियर का 50वां टेस्ट खेल रहे हैं वह 45 रन बनाकर नाबाद और उनके साथ नाथन लायन 1 रन बनाकर खेल रहे थे। गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने 3 जबकि बेन सियर्स ने 1 विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें

VIDEO : बेन स्टोक्स ने 9 महीने और 7 मैचों के बाद संभाली बॉल, पहली ही गेंद पर कमाल

रोहित शर्मा का शतक और एक झटके में चकनाचूर हो गए इतने कीर्तिमान, ये रहे सारे रिकॉर्ड

Latest Cricket News





Source link