Maruti Suzuki की Fronx ने पार की 1 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री


Maruti Suzuki की Fronx ने पार की 1 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki की Fronx एक लाख यूनिट्स पर पहुंच गई है। कंपनी ने Fronx को पिछले वर्ष के ऑटो एक्स्पो में पेश किया था। इसने लॉन्च के लगभग 10 महीनों में एक लाख यूनिट्स की बिक्री हासिल  की है। इसमें Fronx के ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की हिस्सेदारी 24 प्रतिशत की है। 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मारूति सुजुकी इसे मिडल ईस्ट, लैटिन अमेरिका और साउथ-ईस्ट एशिया के मार्केट्स में एक्सपोर्ट भी कर रही है। यह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल बूस्टरजेट इंजन में उपलब्ध है। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88 bhp की अधिकतम पावर और 4,400 rpm पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Fronx मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 5-स्पीड AMT में भी है। कंपनी का दावा है कि यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 21.8 kmpl और AMT के वेरिएंट में 22.89 kmpl की माइलेज देती है। 

अगर कस्टमर चाहे तो वह Fronx के 1.2 लीटर इंजन को CNG के साथ भी खरीद सकता है। हालांकि, यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही मिलेगा। मारूति सुजुकी का दावा है कि CNG वाले वेरिएंट की माइलेज 28.51 km/kg की है। हाल ही में कंपनी की की SUV Brezza ने 10 लाख यूनिट्स से अधिक की बिक्री हासिल की थी। इस सब-कॉम्पैक्ट SUV ने कुछ महीने पहले नौ लाख यूनिट्स की सेल्स को पार किया था। यह देश में सबसे अधिक बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV भी है। इसका मुकाबला Hyundai की Venue, Kia की Sonet और Mahindra & Mahindra की XUV300 से होता है। 

बड़ी संख्या में बिकने वाली Brezza में K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसकी क्षमता 1462 सीसी की है। यह इंजन 6000 Rpm पर 75.8 kW की पावर और 4400 Rpm पर 136.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 48 लीटर की है। यह 5 मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्पों में उपलब्ध है। इसके फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। पिछले वर्ष के अंत में कंपनी के गुजरात में मौजूद प्लांट ने 30 लाख कारों की मैन्युफैक्चरिंग पूरी की थी। मारूति सुजुकी की पूर्ण हिस्सेदारी वाली सब्सिडियरी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड ने छह वर्ष पहले इस प्लांट को शुरू किया था। इसमें Swift, Baleno, Dzire और Fronx जैसे मॉडल्स बनाए जाते हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Automobile, Manufacturing, Fronx, Engine, Market, Demand, Factory, Export, Maruti Suzuki, Petrol, SUV, Price

संबंधित ख़बरें



Source link