मनोज बाजपेयी ने 14 सालों से नहीं किया ‘डिनर’, एक्सपर्ट से जानिए क्या ऐसा करना सही?


Manoj Bajpayee Health: एक्टर मनोज बाजपेयी ने हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. दरअसल ये खुलासा उनके डिनर के बारे में है. मनोज बाजपेयी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने पिछले 14 सालों से डिनर नहीं किया है यानी उन्होंने 14 सालों से रात का खाना पूरी तरह से छोड़ रखा है. इसके पीछे की वजह हेल्थ है. हेल्दी रहने के लिए लोग आमतौर पर एक्सरसाइज करते हैं, व्यायाम करते हैं और हेल्दी फूड रूटीन को फॉलो करते हैं. लेकिन मनोज बाजपेयी ने अपनी हेल्थ के लिए रात का खाना पूरी तरह से त्याग दिया है.     

मनोज बाजपेयी के बारे में यह सच जानकर लोग हैरान हैं और सोच में पड़ गए हैं कि बिना डिनर किए कोई हेल्दी कैसे रह सकता है. एक्टर ने हाल ही में इंटरव्यू के दौरान बताया कि रात का खाना छोड़ने की प्रेरणा उन्हें अपने दादाजी से मिली थी, जो काफी हेल्दी और फिट थे. उन्होंने कहा कि शुरुआत में डिनर छोड़ना थोड़ी भारी लगा. लेकिन वक्त के साथ अभ्यास करते-करते उन्हें इसकी आदत हो गई. 

स्वास्थ्य पर पड़ा अच्छा प्रभाव

बाजपेयी ने कहा, ‘मेरे दादाजी बहुत पतले और फिट थे. इसलिए मैंने भी उनकी डाइट को फॉलो करने का फैसला किया. जब मैंने उनकी डाइट फॉलो की तो मेरा भी वजन कंट्रोल में आ गया. अब 13-14 साल हो गए हैं. मैं एनर्जेटिक और हेल्दी महसूस करता हूं. मैं कभी 12 घंटे की फास्टिंग करता हूं तो कभी 14 घंटे का करता हूं.’ मनोज कहते हैं कि शुरूआत में रात का खाना छोड़ने में कुछ दिक्कतें जरूर हुईं, लेकिन धीरे-धीरे भूख से निपटने की आदत हो गई. एक्टर ने यह भी कहा कि इस प्रैक्टिस की वजह से उनके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ा है. उन्हें डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी सहित कई बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायता मिली है.

क्या डिनर स्किप करना सही है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात का खाना यानी डिनर शाम 7 बजे से पहले ही कर लेना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट्स और डाइटिशियन का कहना है कि रात का खाना जल्दी कर लेना चाहिए और डिनर हमेशा हल्का होना चाहिए. एक्सपर्ट यह भी कहते हैं कि रात का खाना पूरी तरह से स्किप न करें. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों ने डिनर करना पूरी तरह से छोड़ दिया, उनका वजन रात में डिनर करने वालों की तुलना में ज्यादा देखा गया. डॉक्टरों का कहना है कि खाली पेट सोने से भी शरीर का वजन बढ़ सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: अपने पालतू कुत्ते के साथ सोता था शख्स, लिवर में हो गया खतरनाक ट्यूमर, डॉक्टर्स ने ‘डॉग लवर्स’ को दी चेतावनी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link