KCC Campaign: किसानों के लिए सरकार का नया अभियान, ऐसे मिल रहा लाखों का लाभ, पढ़ें डिटेल – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली KCC Scheme: मोदी सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं से सरकार देश के किसानों को आर्थिक रुप से सक्षम कर रही है। इन सभी योजनाओं में सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) है। जिसकी मदद से किसानों को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। इसी के बीच में सरकार के द्वारा एक और शानदार स्कीम को शुरु किया जा चुका है। जिसका नाम एएचडीएफ केसीसी अभियान (AHDF KCC campaign) है। जिसके द्वारा देश के पशुपालक व मछलीपालक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। सरकार के इस अभियान से किसान कम ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे। जिसके बाद किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें- 80 के दशक की बोल्ड एक्ट्रेस Rekha की हॉटनेस को देखने को भूल जाएंगे Malaika और Urfi को, ढा रहीं कहर

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इतने लाख किसानों को मिल चुका है केसीसी

जैसा कि बताया गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। इसके तहत डेयरी मंत्रालय ने मत्स्यपालन, पशुपालन ने सभी तरह के किसानों के लिए जून 2020 से ही अभियान शुरू कर दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 27 लाख किसानों को  किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का लाभ मिल चुका है।

इसे भी पढ़ें- Coin Market: गरीबों की फूटी किस्मत चमकी, यहां 10 का नोट तुरंत 49 लाख रुपये में बेचें, जानें आसान तरीका

कब तक चलेगा ये अभियान

सरकार के द्वारा चलाया जा रहा ये अभियान 31 मार्च 2024 तक ही चलेगा। इसमें सरकार सभी वर्ग के किसानों को लाभ देने के लिए अभियान को  मई 2023 से शुरू कर दिया है। ये अभियान पुरे देशभर में चलाया जाएगा। इसके लिए पूरे देश में शिविर लगाएं जाएंगे। इसी शिविर में किसान लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Credit Card के लिए जरुरी दस्तावेज

Kisan Credit Card मेंं आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज हैं जिसमें आधार कार्ड, किसान रजिस्ट्रेशन संख्या, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर आदि।

इसे भी पढ़ें- सरकार 10वीं और 12वीं छात्रों को फ्री में बांट रही लैपटॉप, फटाफट ऐसे करें आवेदन

बैंक से भी ले सकते हैं केसीसी का लाभ

अगर आपके पास खेती के लिए जमीन है और पशुपालन या फिर मछलीपालन का बिजनेस नहीं भी करते हैं तो भी आप सीधे बैंक से केसीसी का लाभ ले सकते हैं। बैंक में केसीसी लोन 20 से 30 दिनों के भीतर मिल सकता है। यदि किसान किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं पास के किसी सीएसी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए SBI, UCO Bank, ग्रामीण बैंक जैसे सरकारी और गैर सरकारी बैंक लोन देते हैं।




Source link