सिर्फ एक कटोरी सलाद से गल जाएगी शरीर की झूलती हुई चर्बी, मोटापे का होगा दी एंड; जानें खाने का सही समय? – India TV Hindi


salad for obesity - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
salad for obesity

आजकल की बिगड़ती लाइफ स्टाइल में ओबेसिटी एक महामारी की तरह फ़ैल रहा है। देश की एक तिहाई आबादी इस समय मोटापे से ग्रसित है और उसे कम करने के लिए लोग जी तोड़ मेहनत करते हैं लेकिन मोटापा जस का तस बना हुआ है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और आपके बॉडी में जगह जगह चर्बी बढ़ रही है तो आप अपनी डाइट में सबसे पहले एक कटोरी सलाद ऐड करें। फिर देखें कितनी तेजी से आपका वजन कम होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि सलाद से आपका वजन कैसे कम होगा?

वजन घटाने के लिए सलाद हैं फायदेमंद

सलाद सब्जियों, फलों, ड्राई फ्रूट्स और बीजों को मिलाकर बनाए जा सकते हैं। सलाद प्रोटीन से भरपूर भी होते हैं और इनमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं। फाइबर से भरपूर होने के चलते इनसे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और फूड इंटेक कम होता है। पाचन बेहतर करने में भी इन सलाद का असर देखने को मिलता है।

सलाद बनाने के 2  तरीके

  1. सबसे पहले एक बाउल में पनीर और खीरे के कटे हुए टुकड़े डाल दें। फिर आप इसमें काली मिर्च पाउडर, काला नमक और चाट मसाला डालें और अच्छे से मिला दें। इसके बाद आप इस तैयार सलाद में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिला दें। फिर आप इसमें स्वादानुसार कटी हुई हरी प्याज के छल्ले डाल दें। अब आपकी हेल्दी पनीर खीरा सलाद बनकर तैयार हो गई है। इस हेल्दी सलाद का लुत्फ़ उठायें।
  2. अब स्प्राउट्स का भी सलाद बना सकते हैं। सबसे पहले रात को स्प्राउट्स को भिगोकर रखें। सुबह उन्हें बॉईल कर लें। बॉईल करने के बाद उसमें काला नमक और चाट मसाला डालें और अच्छे से मिला दें। इसके बाद आप इस तैयार सलाद में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिला दें। आपका स्प्राउट्स सलाद तेवर है।

क्यों होता है थायराइड? जानिए इसके मुख्य कारण, लक्षण और बचाव के उपाय?

कब खाएं सलाद?

सलाद का सेवन आप दिन भर में कभी भी कर सकते हैं। सुबह नाश्ते केसमय, लंच में खाने के सतह और डिनर में भी। लेकिन अगर आप सुबह और रात के समय सलाद खाते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। दरअसल रात में रात का खाना हमेशा हल्का करना चाहिए।ल्का भोजन रात में आसानी से पच जाता है। इसलिए दाल से बनी खिचड़ी, मूंग की दाल, दलीय, हरी सब्जियां, दालों का सूप, वेजिटेबल सलाद, ओट्स और दलिया बनाकर खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बड़ी से बड़ी बीमारियों को चुटकियों में दूर करता है छोटा-सा आलूबुखारा, आज से ही डाइट में करें शुमार

इस बीमारी में गुच्छों में गिरने लगते हैं बाल, लोग हो जाते हैं गंजे; जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Latest Health News





Source link