भारत के गणतंत्र दिवस की पूरी दुनिया में धूम, US-ऑस्ट्रेलिया ने दी शुभकामनाएं


हाइलाइट्स

अमेरिका ने गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत को बधाई दी है.
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बानीज ने भी भारत को शुभकामनाएं दी है.

Republic Day 2024: आज 26 जनवरी को पूरा देश गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस की परेड में कई राज्यों की झांकी दिखेंगी. खास बात यह है कि परेड में फ्रांस का 95 सदस्यों का मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यों का बैंड दस्ता भी शामिल होगा. 75 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया भर से भारत को बधाई आ रही है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर भारतीयों को बधाई दी तथा दोनों देशों के ‘लोगों के आपसी जीवंत संबंध’ और गहरे होने की उम्मीद जताई. ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि पिछला वर्ष ‘जी20 की भारत की सफल अध्यक्षता और जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हमारे सहयोग समेत कई कदमों के कारण हमारी समग्र वैश्विक एवं रणनीतिक साझेदारी’ के लिहाज से बहुत अहम रहा.

पढ़ें- Republic Day 2024 Parade Live: कर्तव्य पथ पहुंचा राष्ट्रपति मुर्मु का काफिला, मैक्रों भी आए साथ, PM मोदी ने किया स्वागत

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भी भारत को 75वें गणतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्विटर (एक्स) पर पोस्ट करते हुए लिखा, 75वें गणतंत्रता दिवस के पावन मौके पर मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और भारत के नागरिकों को शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने इसी के साथ ये कामना भी की कि मालदीव और भारत के बीच रिश्ते और मजबूत हों.

Republic Day 2024: भारत के गणतंत्र दिवस की पूरी दुनिया में धूम, US से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक ने दी शुभकामनाएं

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न पूरे देश में तो मनाया ही जा रहा है बल्कि दुनिया भर में इसकी गूंज सुनाई दे रही है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बानीज ने भी भारत को गणतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने अपने संदेश में लिखा, ‘हमारे साझा राष्ट्रीय दिवसों पर हमें अपनी मित्रता की गहराई का जश्न मनाने का मौका मिलता है.’ मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया भी 26 जनवरी को नेशनल डे के तौर पर मनाता है.

Tags: Republic day, Republic Day Celebration, Republic Day Parade



Source link