पुरुषों की इन समस्याओं में शतावरी खाने से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे… नहीं जानते होंगे आप


Shatavari Benefits: शतावरी एक जड़ी बूटी है जो वर्षों से कई बीमारियों की रोकथाम या इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. शतावरी में प्रोटीन, शुगर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन पाया जाता है. इसके अलावा ये विटामिंस का भी अच्छा स्रोत है. शतावरी का सेवन करने से पुरुषों की कई समस्या में फायदा मिल सकता है. आइए जानते हैं पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे क्या है

शारीरिक क्षमता बढ़ाए-शतावरी खाने से शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. ये पुरुषों के यौन जीवन पर सकारात्मक असर डालता है. एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शतावरी के सेवन से पुरुषों में कामेच्छा की कमी को ठीक किया जा सकता है. अध्ययन में देखा गया है कि शतावरी के सेवन से पेनाइल इलेक्शन में वृद्धि हो सकती है. जिन लोगों को ऐसी कोई भी समस्या है वो नियमित रूप से शतावरी और दूध का सेवन कर सकते हैं.

प्रजनन क्षमता बेहतर करे-शतावरी खाने से प्रजनन क्षमता बेहतर होती है. एनसीबीआई के ही स्टडी के मुताबिक शतावरी प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में फायदेमंद हो सकता है. शतावरी का अर्क यौन एक्टिविटी और स्पर्म काउंट को बढ़ा सकता है. जिसकी वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर हो सकती है. इनफर्टिलिटी की परेशानी को भी दूर कर सकती है. नियमित रूप से रात में सोने से पहले शताब्दी का सेवन करने से यौन शक्ति में वृद्धि होती है.

स्वप्नदोष दूर करे-अगर कोई पुरुष स्वप्नदोष से पीड़ित है तो उसको शतावरी का सेवन करना चाहिए. इससे ये समस्या खत्म हो सकती है. इस समस्या को दूर करने के लिए ताजा शतावरी की जड़ का चूर्ण बना लें और इसे मिश्री के साथ मिलाकर पीसकर खाएं. नियमित रूप से इसका सुबह-शाम सेवन करने से फायदा मिलना मुमकिन है.

शारीरिक कमजोरी दूर करे-शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट और ग्लूटाथिओन नामक तत्व होता है. जो बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने में आपकी मदद करता है. नियमित रूप से इसके सेवन से पुरुषों में होने वाली झुर्रियों की परेशानी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है.

इन समस्याओं में भी हो सकता है फायदा

शतावरी का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर किया जा सकता है. इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से ही रोकते हैं. इसके अलावा यs पाचन तंत्र को बूस्ट करता है. शतावरी में मौजूद फाइबर आंत और पेट में होने वाली समस्याओं को दूर करने में असरदार हो सकता है. इसके सेवन से गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है. जिससे शरीर में भोजन पचने में मदद मिलती है. इससे बवासीर और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और अन्य पाचन संबंधी शिकायत को दूर किया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link