IAS Success Story: सेल्फ स्टडी से 22 साल की उम्र में क्रैक किया UPSC, पहले ही प्रयास में चंद्रज्योति बनी IAS – Times Bull


IAS Success Story:  आईएएस की सफलता की कहानी चंद्रज्योति सिंह ने 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 28वीं रैंक हासिल करके आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया। उन्होंने केवल एक साल की तैयारी के बाद अपने पहले ही प्रयास में यह मुकाम हासिल किया। चंद्रज्योति सिंह ने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी कोचिंग की मदद नहीं ली और रणनीति के साथ तैयारी की और सेल्फ स्टडी के दम पर यह परीक्षा पास की.

आईएएस की सफलता की कहानी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। ऐसा बहुत ही कम देखने को मिला है कि कोई बिना किसी कोचिंग के सिर्फ सेल्फ स्टडी के दम पर पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर पाया हो. लेकिन इस मुश्किल काम को आईएएस चंद्रज्योति सिंह ने कर दिखाया. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी 2019 में देश भर में 28वीं रैंक हासिल कर एक अलग मुकाम हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में यह परीक्षा पास कर ली.

मुझे बचपन से ही देश सेवा का शौक

चंद्रज्योति के पिता दलबारा सिंह एक सेवानिवृत्त सेना रेडियोलॉजिस्ट हैं और उनकी मां मीना सिंह सेना में कार्यरत हैं, जिसके कारण उन्हें बचपन से ही देश की सेवा करने का जुनून था और उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा था।

सेल्फ स्टडी को बताया सर्वोत्तम

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद चंद्रज्योति सिंह ने एक साल का ब्रेक लिया और फिर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने केवल सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया और इसके लिए किसी भी तरह की कोचिंग का सहारा नहीं लिया।

तैयारी के लिए उन्होंने हर दिन 6 से 8 घंटे पढ़ाई की. इसके अलावा जब परीक्षाएं नजदीक आती थीं तो वह दिन में 10 घंटे या उससे ज्यादा समय तक पढ़ाई करते थे। अन्य विषयों की पढ़ाई के साथ-साथ वह रोजाना अखबार पढ़ती थीं और रोजाना करंट अफेयर्स की तैयारी करती रहती थीं, जिससे उनके लिए परीक्षा पास करना आसान हो गया।

किसी भी परीक्षा के लिए रणनीति महत्वपूर्ण

पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले चंद्रज्योति सिंह ने तैयारी कर रहे युवाओं को किसी भी परीक्षा के लिए रणनीति बनाने और उसके अनुसार तैयारी करने की सलाह दी। यदि आप अपनी तैयारी सरल रखेंगे और अपनी बनाई रणनीति के अनुसार तैयारी करेंगे तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।



Source link