गर्मी से चक्कर आ रहे हैं… फटाफट ये काम कर लें


Summer Effects On Body: देश में गर्मी बढ़ने लगती हैं. तापमान 40 से 45 डिग्री तक पहुंच गया है. आने वाले दिनों में गर्मी और अधिक बढ़ने की संभावना है. गर्मी को हेल्दी सीजन के तौर पर नहीं देखा जाता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि गर्मियों में सर्दियों के मुकाबले इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. इसलिए, वायरल, बैक्टीरिया तेजी से अटैक करते हैं. गर्मी में हीट वेव बहुत परेशान करती हैं. लू लगने से कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं. तुरंत इलाज न मिलने पर कई तबियत अधिक बिगड़ जाती है. ऐसे में लोगों को गर्मी में अधिक सावधान रहने की जरूरत है. 

ये दिखाई दे सकते हैं लक्षण

बॉडी में वीकनेस महसूस होना, सांस में भारीपन, सिर में दर्द और चक्कर आना, जी मिचलाना शामिल है. अधिक परेशानी होने पर बॉडी का बैंलेस नहीं बनता है. व्यक्ति वहीं गिर जाता है. इससे उसे चोट लग सकती है. वहीं बेहोशी की नौबत भी आ सकती है. 

ऐसे करें बचाव

पानी की कमी न होने दें

बॉडी में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें. गर्मियों में चक्कर आने और बेहोश होने के पीछे बड़ी वजह गर्मी ही होती है. गर्मी में यूरिन का कलर पीला हो जाता है. इससे बिल्कुल न घबराएं. लेकिन खुद हाइड्रेटड जरूर रखें.

नींबू पानी पिंए

गर्मियों में बार-बार चक्कर आता है. वीकनेस महसूस होती है. इससे बचने के लिए नींबू पानी पीना चाहिए. एक किलास पानी में नींबू निचोड़कर पीना चाहिए. सलाद या सब्जी में डालकर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. 

इलेक्ट्रोलाइट्स लेते रहें

गर्मी का निगेटिव असर ब्लड प्रेशर भी पड़ता है. गर्मी में लू से बचने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन करना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर को मैंटेन करने का काम करता है. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच और नमक डालकर इसे पी जाना चाहिए. 

अधिक गर्मी में बाहर न जाएं

गर्मी अधिक पड़ रही है तो बाहर नहीं जाना चाहिए. तेज धूप पड़ने से नुकसान हो सकता है. एयरकंडीशन, पंखे का प्रयोग करें. हर दिन नहाना चाहिए. इससे बॉडी का इकोलेवल भी मैंटेन रहता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, गर्मी में हर किसी के लिए जरूरी है ये एक चीज…हर दिन लेने से सब रहेंगे हेल्दी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link