Hyundai ने फरवरी में बेची 60501 कारें, Creta ने बनाया बिक्री का रिकॉर्ड


Hyundai Motor India ने फरवरी 2024 में 60,501 यूनिट्स की बिक्री की है। इसमें से घरेलू बिक्री 50,201 यूनिट्स की हुई जो कि बीते साल की तुलना में 6.8 प्रतिशत ज्यादा है। दूसरी ओर 10,300 यूनिट्स का निर्यात हुआ। यहां हम आपको Hyundai की कारों की बिक्री के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Hyundai ने की सबसे ज्यादा SUV की बिक्री

ध्यान देने वाली बात यह है कि 2024 Creta के लॉन्च होने के बाद पहले पूरे महीने में एसयूवी ने 15,276 यूनिट्स की बिक्री की है, जो 2015 में शुरुआत के बाद से Creta मॉडल के लिए सबसे ज्यादा बिक्री है। Hyundai इंडिया के सीओओ तरुण गर्ग ने कंपनी के कुल बिक्री परफॉर्मेंस में एसयूवी सेगमेंट के ज्यादा योगदान पर प्रकाश डाला। भारत में इंडस्ट्री की औसत 52 प्रतिशत एसयूवी बिक्री के मुकाबले हुंडई ने इस वित्तीय वर्ष में 67 प्रतिशत एसयूवी की बिक्री की है। पिछले दो महीनों में एसयूवी ने हुंडई की बिक्री का 64 प्रतिशत हिस्सा लिया है, जिससे इसकी लोकप्रियता का पता चलता है।

HMSI के लिए एसयूवी ने इस वित्तीय वर्ष में 67 प्रतिशत योगदान किया जो कि इंडस्ट्री के औसत 52 प्रतिशत से काफी ज्यादा है। कंपनी इसी तर्ज पर आगे बढ़ना चाहती है, जिसका साल के आखिर तक 65 प्रतिशत एसयूवी बिक्री का लक्ष्य है। फरवरी में पहली बार ग्रामीण बिक्री 20 प्रतिशत को पार करने के साथ HMIL शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संतुलित बिक्री अनुभव कर रहा है। 

HMIL का लक्ष्य प्रोडक्शन कैपेसिटी का विस्तार करने का प्लान बनाने के साथ बढ़ती मांग को पूरा करना है। बीते 5 महीनों में 85 हजार से 1 लाख यूनिट्स के बुकिंग बैकलॉग के साथ Hyundai के पुणे प्लांट में 1.5 लाख यूनिट्स को जोड़ने की उम्मीद है, जिससे मिड टर्म में कुल कैपेसिटी 10 लाख यूनिट्स तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा HMIL कई शहरों में 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जर इंस्टॉल करने जैसी पहल के साथ इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में ग्रोथ कर रहा है और 2024 में 10 और स्थानों पर विस्तार करने का प्लान बना रहा है।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link