इस डिजिटल युग में नई टेक्नोलॉजी को समझना कितना चुनौतीपूर्ण? यहां समझें पूरी गणित


Digital Age- India TV Hindi

Image Source : FILE
Digital Age

Digital Age: नेशनल टेक्नोलॉजी डे इनोवेशन और एडवांस टेक्नोलॉजी को जानने-समझने और उसे सेलिब्रेट करने का दिन है, जिसने देश की विकास गाथा में एक अहम योगदान दिया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया गया था। स्वदेशी मिसाइल की टेक्नोलॉजी के विकास से लेकर विश्व स्तरीय रिसर्च संस्थान की स्थापना तक आज हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी अहम भूमिका निभा रही है। National Techonology Day की 25वीं वर्षगांठ पर आइए जानते हैं कि इंडस्ट्री के एक्सपर्ट इस विषय पर क्या राय रखते हैं।

इनोवेशन है समय की मांग

कॉइनस्विच के को-फाउंडर और सीटीओ गोविंद सोनी का कहना है कि हमें इनोवेशन की परिवर्तनकारी शक्ति और हमारे जीवन को सार्थक रूप से आकार देने की क्षमता की याद करना चाहिए। टेक्नोलॉजी नई संभावनाएं पैदा करता है और हमारी दुनिया को बेहतर बनाता है। क्रिप्टो और इसकी अंतर्निहित ब्लॉकचेन तकनीक के संदर्भ में, हम पहले से ही चल रहे वेब3 के माध्यम से इस खेल को देख रहे हैं। आज कंपनियां और सरकारें विभिन्न उद्योगों में सुरक्षित और पारदर्शी सिस्टम बनाने के लिए ब्लॉकचेन की शक्ति का उपयोग कर रही हैं। ब्लॉकचेन तकनीक संभावित रूप से क्रांति ला सकती है कि हम कैसे व्यापार करते हैं, डेटा स्टोर करते हैं और वोट भी देते हैं। आने वाले वर्षों में, हम इस तकनीक की वास्तविक दुनिया में उपयोगिता में उछाल देखने और इसके लाभ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं टैलेंट500 के सीईओ विक्रम कहते हैं कि देश की प्रगति में हमारे तकनीकी समुदाय के जबरदस्त योगदान को स्वीकार करने का एक अवसर है। जैसा कि दुनिया मंदी के दबाव और आर्थिक अनिश्चितता से जूझ रही है, भारत का तकनीकी उद्योग उल्लेखनीय लचीलापन प्रदर्शित कर रहा है।

AI होगा टेक्नोलॉजी का भविष्य

क्रेडएबल के चीफ प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी ऑफिसर कपिल कपूर बताते हैं कि टेक्नोलॉजी लगातार बदलाव लाती है, जिसमें मेटावर्स और जनरेटिव एआई में विकास होता है। इन नई तकनीकों ने व्यवसायों को पेशकश बनाने और सुधारने, उत्पादकता बढ़ाने और मानवता की भलाई में योगदान करने में सक्षम बनाया है। क्लाउड और 5G ने डिजिटल युग के पैमाने और गति को परिभाषित करते हुए कंप्यूटिंग शक्ति और नेटवर्क कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया है। एडवांस टेक्नोलॉजी जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और बायोमेट्रिक्स, वित्तीय सेवा उद्योग को बदल रही हैं, जिससे फिनटेक को अधिक दक्षता चलाने और अधिक मूल्य बनाने की अनुमति मिलती है। AI भी उनमें से एक है जो आने वाले समय में विकास में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। वहीं जब टेक्नोलॉजी के आम जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर आयकार्ट के सीटीओ से हम बात करते हैं तो वो हमें बताते हैं कि आज का दिन हमें इस बात की याद दिलाता है कि कैसे टेक्नोलॉजी में जीवन और आजीविका को प्रभावित करने और बदलने की शक्ति है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों के उभरने के कारण एग्रीकल्चर वैल्यू चैन महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link