अरे वाह! PMJJBY में भरे सिर्फ महीने का 40 रुपए, पाएं पुरे 2 लाख बीमा, जानिए कैसे – Times Bull


नई दिल्ली:PMJJBY.  व्यक्ति का जीवन एक अनिश्चिता से भरा रहता है। जिससे कब कोई बात हो जाए तो पता नहीं होता है। घर परिवार में समस्या तब आती है, जब परिवार के कोई सदस्य कमाई वाले किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है। यह फिर प्राकृतिक आपदा आ जाती है। तो वही केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार ऐसी कई स्कीम का लाभ देश के गरीब और हर जरूरतमंद लोगों के लिए प्रदान कर रही है।

ऐसे लाखों लोग होते हैं, जो अपने लिए कोई खास बीमा पॉलसी नहीं खरीद पाते है, जिससे अनहोनी पर भारी परेशानी हो जाती है। ऐसे में यहां पर इस सरकारी स्कीम में महीने के सिर्फ 40 रुपए के प्रीमियम भर कर 2 लाख रुपए बीमा का लाभ उठा सकते है। दरअसल यहां पर बात हो रही है ,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)  के बारे में।

PMJJBY में मिल रही बंपर लाभ

साल 2015 में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की शुरुआत की गई थी। मौजूदा समय में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का सालाना प्रीमियम 436 रुपए होता है। यानी कि हर महीने आपको सिर्फ ₹40 के करीब देने होते हैं। हालांकि यहां पर आपको साल भर का प्रीमियम एक बार ही रिन्यू हो जाता है।

PMJJBY के लिंक किए गए बैंक खाते में राशि एक बार में कट जाती है, जिससे सरकार इस योजना के तहत आवेदक को ₹200000 का एक्सीडेंटल बीमा देती है। जिससे आवेदक को प्रीमियम भरने की कोई टेंशन नहीं होती है।

मोदी सरकार ने इस बीमा योजना का लाभ देने के लिए कई लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के साथ करार किया है, तो वही सिर्फ 436 रुपए में हर साल यह बीमा योजना रिन्यू होती रहती है, जिसकी अवधि 1 मई से 31 जून तक होती है।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana में इस तरह करें आवेदन

अगर कोई PM Jeevan Jyoti Bima Yojana लाभ लेने चाहता हैं, तो यहां पर आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। जिससे इस योग्यता रखने वाले व्यक्ति अपने पीसी या फोन पर ऑनलाइन जाकर इसके लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते है, जिसे आप अपने बैंक में बैंक में जमा कर सकते है, जिससे एक बार में इस बीमा योजना का राशि कट जाएगी।



Source link