गांजा कहीं बन ना जाए सजा… सरकार ला रही बड़ा कानून, हालात ऐसे कि दवा की दुकानों पर लगा बिकने


नई दिल्लीः थाईलैंड में गांजा से प्रतिबंध हटाने के बाद सरकार एक बार फिर बैन लगाने पर विचार कर रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक मसौदा विधेयक जारी किया गया है, जिसमें गांजा के मनोरंजक उपयोग पर बैन लगाने की बात कही गई है और इसका इस्तेमाल केवल चिकित्सा और स्वास्थ्य-संबंधी उद्देश्यों तक सीमित करने को कहा गया है. इस कानून के पास होने से जून 2022 में पिछली सरकार द्वारा लागू किए गए फैसले पलट जाएंगे, जिसके कारण देश भर में गांजा से संबंधित व्यवसायों का प्रसार हुआ.

1,720 डॉलर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव
प्रस्तावित विधेयक में मनोरंजन यानी कि नशे के लिए गांजा का सेवन करते हुए पकड़े जाने पर 60,000 बाह्ट ($1,720) तक का जुर्माना लगाने की बात कही गई है. साथ ही इसकी बिक्री में शामिल लोगों के लिए सख्त दंड देने को भी कहा गया है. विशेष रूप से पर्यटक क्षेत्रों और व्यापारिक जिलों में गांजे की दुकानों और कैफे में बढ़ोतरी ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है, जिसके चलते गांजे के सेवन व बिक्री को लेकर बैन लगाने पर सरकार को विचार करना पड़ा.

साल 2022 में 9 जून को गांजे से हटाया गया था बैन
मई 2023 में राष्ट्रीय चुनाव के बाद पदभार संभालने वाले प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन ने नशे के कथित खतरों के कारण अपने अभियान के दौरान गांजे के उपयोग को सीमित करने का संकल्प लिया था. कानून में गांजे से संबंधित गतिविधियों पर लाइसेंसिंग नियमों को कड़ा करने का आह्वान किया गया है, जिससे मौजूदा व्यवसायों को नए लाइसेंस या परमिट प्राप्त करने या महत्वपूर्ण दंड का सामना करने की आवश्यकता होगी. बता दें कि साल 20222 में 9 जून को गांजा बेचने और इस्तेमाल करने को लेकर सारे प्रतिबंध हटा लिए गए थे.

गांजा कहीं बन ना जाए सजा... सरकार ला रही बड़ा कानून, हालात ऐसे कि दवा की दुकानों पर लगा बिकने

मॉल में गांजे की अलग-अलग दुकानें
प्रतिबंध के हटने के बाद इसे देश में जगह-जगह दुकानों में बेचे जाने लगा. लेकिन गांजे के इस्तेमाल और बेचने को आपराधिक श्रेणी से बाहर करने के बाद से कई परेशानियां सामने आने लगीं. गांजा के इस्तेमाल से होने वाला नुकसान बहस का विषय बन गया था. कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि थाईलैंड में दवा की दुकानों पर भी गांजे को वैध तरीके से बेचा जा रहा था. थाईलैंड के मशहूर खाओ सैन रोड के पास बने एक मॉल को गांजे की थीम के तर्ज पर भी तैयार किया गया, यहां गांजे की अलग-अलग दुकानें भी तैयार की गईं.

Tags: Cannabis Farming, Thailand



Source link