खुशखबरी! मिलने लगा ₹300 यूनिट फ्री बिजली योजना का लाभ, देखें डिटेल्स – Times Bull


नई दिल्ली: देश में सरकार के ओर से हर जरुरत मंद लोगों के लिए एक से बढ़ एक योजना का संचालन किया जा रहा है, जिससे मोदी सकरार के ओर से ऊर्जा जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी जबरदस्त स्कीम को स्कीम का शुभारंभ किया है। जिसमें   घरों के छतों पर लगी सोलर पैनल लगाएं जाएगें, जिससे इन घरों को ₹300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी।

इस जबरदस्त योजना के बारे में हम बात कर रहे है, जिसका नाम है, जिसे हाल ही में मोदी सरकार के ओर से शुरु किया गया है। इस योजना में घरों के छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल (Solar Panel Subsidy Yojana) के तहत सोलर पेनल लगाए जाएगें, जिससे इन परिवार कों फ्री में 300 युनिट बिजली प्रदान की जाएगी।

यहां मिलने लगा पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना का लाभ

दरअसल सरकार के ओर से पीएम सूर्य घर, मुफ्त बिजली योजना के तहत कनेक्शन देना शुरु हो गए है, जिससे सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यूपी के इस जिले के 15 मार्च से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं, तो जिले में संपर्क कर सकते हैं। जिससे आप के घर का बिजली का मासिक बिल कम हो।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में मिलेगी इतनी सब्सिडी

खबरों में बताया जा रहा हैं, यूपी के नोएडा जिले में विद्युत निगम के द्धारा पीएम सूर्य घर योजना, मुफ्त बिजली योजना का लाभ शुरु होने वाला है, जिससे इस योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी। सामने आई जानकारी में बताया जा रहा हैं, इस योजना के तहत एक किलोवाट तक सोलर सिस्टम के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। जिसमें 50 प्रतिशत केंद्र सरकार और 25 प्रतिशत प्रदेश सरकार सब्सिडी देगी।

  • इस योजना के तहत तीन किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए 60 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।
  • पांच किलोवॉट के सोलर सिस्टम में सरकार द्वारा 36 प्रतिशत सब्सिडी लाभार्थियों को दी जाएगी।
  •  पीएम सूर्य घर योजनाअंतर्गत एक किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए केंद्र सरकार द्वारा 30 हज़ार रुपये।
  • दो किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 60 हज़ार रुपये।
  •  जबकि तीन या उससे अधिक किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त होगी।

 



Source link