तुरंत छोड़ दो फास्ट फूड और करने लगो एक्सरसाइज, देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान


Kidney Disease: देश में किडनी की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. पहले उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या शुरू होती थी लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. इसे लेकर एक नई रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है, जिसमें बताया गया है कि युवाओं में किडनी की समस्या (Kidney Disease Risk in Youth) काफी तेजी से बढ़ रही है.

 

देश का हर 5वां युवा किडनी की बीमारी से परेशान 

 देश का हर 5वां युवा किडनी की बीमारी से परेशान है. इंडियन जर्नल ऑफ नेफ्रोलॉजी में पब्लिश रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दशक में भारत में किडनी से मौत के 50 प्रतिशत तक मामले बढ़ गए हैं. अब 20-30 साल तक के युवाओं में किडनी स्टोन की समस्या देखने को मिल रही है. इसका सबसे बड़ा कारण फास्ट फूड का ज्यादा सेवन और एक्सरसाइज न के बराबर होना है.

 

किडनी बीमारी का मुख्य कारण

रिसर्च में बताया गया है कि, युवाओं में किडनी बढ़ना सबसे प्रमुख कारण फास्ट फूड और नमक यानी सोडियम का ज्यादा सेवन है. जिसकी वजह से हाइपरटेंशन बढ़ती है और धीरे-धीरे किडनी की सेहत को प्रभावित करने लगती है. शुरुआत में किडनी की समस्या का अंदाजा सही तरह नहीं लग पाता है और समस्या गंभीर बन जाती है. दरअसल, आजकल बिजी लाइफ शेड्यूल के चक्कर में युवा समय की कमी से फास्ट और प्रोसेस्ड फूड खा रहे हैं. जिनमें सोडियम काफी ज्यादा होता है. इसके अलावा आजकल डेस्क जॉब और वर्क फ्रॉम होम होने से युवाओं में फिजिकल एक्टिविटीज भी बेहद कम है. इसलिए उन्हें अपनी आदतों और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना चाहिए.

 

किडनी की बीमारी से बचने के उपाय

1. शराब और सिगरेट से किडनी पर दबाव पड़ता है, ऐसे में किडनी की फंक्शन प्रभावित हो सकती है. इससे तुरंत दूरी बनाएं.

2. पानी लगातार पीते रहें, खुद को हाइड्रेट रखें ताकि फिल्टरेशन प्रॉसेस सही बनी रहे.

3. डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए खानपान और दिनचर्या व्यवस्थित बनाएं, क्योंकि इसकी वजह से किडनी का रोग बढ़ सकता है.

4. संतुलित और पौष्टिक आहार ही अपनाएं. इससे ओवरऑल हेल्थ बेहतर बनती है.

5. नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है और किडनी ही नहीं बाकी बीमारियां भी दूर रहती हैं.

6. उम्र बढ़ने के साथ किडनी फंक्शन प्रभावित हो सकती है, इसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव करें, समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link