हल्दी असली है या नकली… मिनटों में ऐसे करें पता, FSSAI ने बताया आसान तरीका


आजकल हर ब्रैंड की जिस तरह से मार्केट में फर्स्ट कॉपी मिल रही है. ठीक उसी तरह मसालों में भी मिलावट की जाती है. मसालों का वजन और मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें तरह-तरह की मिलावट की जाती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मिलावटी चीजें हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित होती है. आज हम बात करेंगे असली और मिलावटी हल्दी में कैसे पहचान करें. आयु्र्वेद से लेकर मॉर्डन साइंस तक हल्दी को कई गुणों से भरपूर मानती है. कहा जाता है कि इसे खाने से या दूध में डालकर पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसे खाने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. 

सर्दी-जुकाम में ऐसे करें हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दी-जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध या चोट लगने पर हल्दी का लेप अक्सर इन छोटी-छोटी परेशानियों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आजकल ज्यादातर लोग मार्केट में मिलने वाले हल्दी का इस्तेमाल करते हैं. मार्केट में मिलने वाली हल्दी में काफी ज्यादा मिलावट होती है और वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होती है. ऐसे में हम कैसे पता करें कि जिस हल्दी का हम किचन से लेकर स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं वह असली है या नकली. आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि इस ट्रिक्स के जरिए आप मार्केट में मिलने वाली हल्दी  असली है या नकली इसे आप आराम से पहचान लेंगे. बस आपको करना होगा ये काम. 

नकली हल्दी की ऐसे करें पहचान

नकली हल्दी की पहचान करने के लिए आपको सबसे पहले ये काम करना है. एक गिलास में नॉर्मल पानी लेना है. उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालना है. उसके बाद उसे अच्छे से घोल लें. घोलने के बाद आपको देखना है कि अगर हल्दी नकली होगी तो  गिलास के नीचे जाकर जमा हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नकली या मिलावटी हल्दी को पानी में घोलने के बाद उसका रंग गाढ़ा या चटक हो जाता है. वहीं पानी में हल्दी पाउडर मिलाते ही पानी का रंग हल्का पीला होने लगता है. नकली हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. 

बस अपनी हथेली पर एक चुटकी हल्दी पाउडर रखें और दूसरे हाथ के अंगूठे से 10-20 सेकेंड तक मसाज करें. अगर हल्दी शुद्ध है तो यह आपके हाथ पर पीला दाग छोड़ देगी. आप घर पर कुछ ही मिनटों में नकली और असली हल्दी का पता कर सकते हैं. गर्म पानी से भरा एक कांच का जग लें, फिर इसमें 1 चम्मच हल्दी डालें और इसे जमने दें. अगर हल्दी पाउडर जग की तली में बैठ जाए. तो फिर हल्दी असली है, लेकिन अगर यह पानी में मिलकर गहरे पीले रंग की हो जाए तो इसे फेंक दे. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- एक, दो या फिर कुछ और महीने… घर में लगे पर्दे को कब साफ करना चाहिए?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link