French Open 2024: फ्रेंच ओपन में सिंधू-श्रीकांत की जीत के साथ शुरुआत, प्रणय पहले ही राउंड में हुए बाहर – India TV Hindi


French Open 2024- India TV Hindi

Image Source : GETTY
फ्रेंच ओपन में सिंधू-श्रीकांत की जीत के साथ शुरुआत

French Open Badminton 2024: फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की अनुभवी खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत ने जीत के साथ शुरुआत की है। दोनों ही खिलाड़ी अपने पहले राउंड में जीत हासिल करने में कामयाब रहे। लेकिन एचएस प्रणय पहले दौर में ही बाहर हो गए हैं।

पीवी सिंधू ने गेम में पिछड़ने के बाद जीता मैच 

भारत की अनुभवी खिलाड़ी पीवी सिंधू फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल के पहले दौर में कनाडा की मिशेल ली की मुश्किल चुनौती को खत्म कर दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू को वर्ल्ड रैंकिंग में पूर्व में आठवें पायदान पर रही ली ने तीन गेम तक चले मुकाबले में कड़ी टक्कर दी। सिंधू हालांकि एक घंटे और 20 मिनट तक चले मैच के पहले गेम में पिछड़ने के बाद 20-22, 22-20, 21-19 से जीत दर्ज करने में सफल रही। 

किदांबी श्रीकांत की दमदार जीत 

पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत ने चीनी ताइपे के चोउ टियेन चेन पर शानदार जीत दर्ज की लेकिन एचएस प्रणय पहले दौर में ही बाहर हो गए। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे दुनिया के 24वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत की चेन के खिलाफ सात मैचों में यह तीसरी जीत है। उन्होंने 66 मिनट तक चले मुकाबले को 21-15, 20-22, 21-8 से अपने नाम किया। साल 2021 वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता श्रीकांत का सामना दूसरे दौर में चीन के वर्ल्ड रैंकिंग में 17वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी लू गुआंग जू से होगा। 

लू गुआंग जू के खिलाफ हारे एचएस प्रणय

गुआंग ने भारत के एचएस प्रणय के अभियान को 21-17, 21-17 से हराकर खत्म किया। गुआंग जू के खिलाफ प्रणय के खेल में निरंतरता की कमी दिखी। वह शुरुआती गेम में बढ़त बनाने के बाद पिछड़ गए थे। प्रणय ने एक बार फिर से वापसी करते हुए 11-8 की बढ़त बनाई। दोनों खिलाड़ी के बीच इसके बाद रोचक मुकाबला चला जिसमें गुआंग जू ने स्कोर को 16-16 से बराबर किया और फिर प्रणय के लचर खेल का फायदा उठाते हुए पहला गेम जीत लिया। प्रणय दूसरे गेम में भी पिछड़ रहे थे। शुरुआत में 0-3 से पिछड़ने के बाद वह स्कोर को 6-6 करने में सफल रहे। उन्होंने इस दौरान गुआंग जू के खिलाफ कुछ शानदार स्मैश लगाए। कई बार हालांकि उनके शॉट कोर्ट से बाहर चले गए जिससे चीन के खिलाड़ी ने 11-7 की बढ़त बना ली। प्रणय ने एक बार फिर शानदार जज्बा दिखाते स्कोर को बराबर किया लेकिन गुआंग जू  ने उन्हें बढ़त लेने का मौका नहीं दिया। गुआंग जू 19-14 के स्कोर के साथ जीत के करीब थे लेकिन प्रणय ने लगातार तीन अंक जुटा कर मुकाबले को रोचक बनाया। गुआंग जू ने करारा स्मैश लगाया जो प्रणय के सिर पर लगा। इस अंक के साथ ही उन्होंने मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: धर्मशाला में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी मैच, जानें कैसे LIVE देखें यह मुकाबला

IND vs ENG: धर्मशाला में लहराएगी गेंद या फिर बल्लेबाजों का होगा राज, कुछ ऐसा रहेगा पिच का हाल





Source link