Fact Check: INDIA एलायंस की बिहार रैली की नहीं है ये फोटो, जानें क्या है इसकी सच्चाई – India TV Hindi


Fact check- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
इंडिया टीवी फैक्ट चेक

INDIA TV FACT CHECK: सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई फोटो या वीडियो वायरल होते रहते हैं। लोग इन पर तुरंत भरोसा कर लेते हैं जबकि कभी-कभी ये खबरें जानबूझ कर भ्रामक फैलाई जाती हैं। ऐसे में आम आदमी तुरंत इन खबरों का शिकार बन जाता है। ऐसे में सोशल मीडिया एक्स पर एक फोटो धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा जिसमें दावा किया जा रहा कि इंडिया गठबंधन में भारी मात्रा में लोग जमा हुए हैं। ऐसे में हमने इस फोटो की सच्चाई जानने की कोशिश की तो हमें बता चला कि ये खबर फर्जी है।

क्या किया गया दावा?

Fact check

Image Source : INDIA TV

इंडिया टीवी फैक्ट चेक

सोशल मीडिया एक्स पर Reshma_alamD नाम के यूजर ने एक फोटो शेयर करते हुए दावा किया कि बिहार में मोदी की फ्लॉप रैली के बाद इंडिया एलायंस की रैली में भीड़ देख सकते हैं। वहीं, शेयर करते हुए यूजर ने इंग्लिश में कैप्शन दिया, “After the flop Rally of Modi in Bihar today you can see the tsunami of crowd in INDIA rally!” 

जिसका हिन्दी अर्थ हुआ, “बिहार में मोदी की फ्लॉप रैली के बाद आज आप देख सकते हैं भारत की रैली में भीड़ की सुनामी!”

पड़ताल में क्या निकला?

Fact check

Image Source : INDIA TV

इंडिया टीवी फैक्ट चेक

इंडिया टीवी फैक्ट टीम को इस फोटो पर शक हुआ तो हमने इसकी जांच पड़ताल शुरू की। हमने इस फोटो को गूगल लेंस पर डाला तो हमें मिला कि 2017 में भी इसी तरह की फोटो भी शेयर की गई है। हमने और अधिक जांच कि तो हमें बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की एक्स हैंडल पर एक ट्वीट हूबहू फोटो के साथ मिली। जो 27 अगस्त 2017 की है। जिसमें कैप्शन लिखा गया,” No “Face” will stand in front of Lalu’s “Base”. Come & Count as much as u can in Gandhi Maidan, Patna #DeshBachao” 

अथार्त 

“लालू के “आधार” के सामने कोई “चेहरा” नहीं टिकेगा। गांधी मैदान, पटना में जितना हो सके आएं और गिनें #देशबचाओ”

क्या निकला निष्कर्ष?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक में निकला कि ये फोटो काफी पुरानी यानी 2017 की है। इसका इंडिया गठबंधन की रैली से कोई सरोकार नहीं है। या कहें कि आज के संदर्भ में यह पुरानी फोटो भाम्रक दावे के साथ शेयर की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की झूठी खबर वायरल, यहां जानें सच्चाई

 





Source link