जन औषधि केंद्र में मिलती हैं हद से ज्यादा सस्ती दवाइयां, जानें आपके घर के करीब कहां हैं और कैसे लगाएं पता….


pbj- India TV Hindi
Image Source : MOBILE_APP
pbj

जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra), भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Pariyojna) के तहत आम लोगों के लिए बड़ी स्वास्थ्य से जुड़ी योजना है। दरअसल, इस योजना के तहत आम लोग कम रेट पर सस्ती दवाएं खरीद सकते हैं। इन जनऔषधि केंद्रों में 600 प्रकार की जेनेरिक दवाएं मिलती हैं। इन जेनेरिक दवाओं  (generic medicine) की खास बात यह होती है कि ये दवा जिस सॉल्ट से बनी होती है, उसी के नाम से जानी जाती है। जैसे- दर्द और बुखार की जवा पैरासिटामोल सॉल्ट को कोई कंपनी इसी नाम से बेचे तो ये जेनेरिक दवा कहलाएगी। लेकिन, किसी ब्रांड जैसे- क्रोसिन के नाम से बेचा जाए तो ये ब्रांडेड दवा कहलाएगी। तो, जेनेरिक दवा सस्ती होती है और ब्रांडेड दवा महंगी। ऐसे में आप जन औषधि केंद्र से ये दवाएं सस्ते दामों पर पा सकते हैं।

लेकिन, प्रश्न ये है कि बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके आस-पास जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra Near Me ) कहां हैं? साथ ही इसे कैसे खरीदें। तो, आइए हम आपको बताते हैं इसके 2 तरीका।

sugam

Image Source : MOBILE_APP

sugam

 जन औषधि केंद्र नियर में, कैसे पता लगाएं-Jan Aushadhi Kendra Near Me How to find it in Hindi

1. “जनौषधि सुगम” मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए

“जनौषधि सुगम” मोबाइल एप्लिकेशन नजदीकी जनौषधिकेंद्र का पता लगाने के लिए, Google Map के जरिए जनौषधिकेंद्र के स्थान के लिए दिशा-निर्देश देता है। इतना ही नहीं यह जनौषधि जेनेरिक दवाओं की खोज, कौन सी दवा है या नहीं,  एमआरपी (MRP) और समग्र बचत के रूप में जेनेरिक बनाम ब्रांडेड दवाओं के उत्पाद की तुलना का विश्लेषण भी करके पता लगाता है। इसके लिए


-सबसे पहले Google Play Store और Apple Store में जा कर Jan aushadhi sugam app सर्च करें।

-फिर इसे Install करें और Open करें।

-अब इसमें अपनी आईडी बना लें या फिर Skip करके Dashboard पर जाएं।

दूध और शहद कब पीना चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिसमें शहद वाला दूध है फायदेमंद

Search Medicine से दवाओं का नाम लिख कर इसकी उलब्धता का पता लगाएं। साथ ही इसमें फोन नंबर भी दिए होंगे जिसकी आप मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें दवाओं के रेट को भी चेक कर सकते हैं।

search

Image Source : MOBILE_APP

search

Near by Store में जा कर आप अपना पता लिखकर अपने आस-पास के इलाके में  जन औषधि केंद्र का पता लगा सकते हैं। 

location

Image Source : MOBILE_APP

location

2. सीधे गूगल से सर्च करना

इसमें आप जा कर लिखें Jan Aushadhi Kendra Near Me और अगर आपके मोबाइल का लोकेशन ऑन है और अपडेटेड है तो ये अपने आप कुछ ऑप्शन दिखा देगा। इसके अलावा आप अपने घर के पास का पता लिख कर भी इसका पता लगा सकते हैं।

”मन की बात” में PM मोदी ने लोगों को फिर चेताया, कहा- इन कामों से जुड़ी लापरवाही भारी पड़ सकती है

तो, इस तरह से आप जन औषधि केंद्र का पता लगाकर सस्ते दानों पर जरुरत की दवाइयों को खरीद सकते हैं। तो, अगर आप इस चीज से अनजान हैं तो, इसके बारे में जानें और भारत सरकार की इस सुविधा का लाभ उठाएं। 

Latest Health News





Source link