धूमधाम से मनाया जा रहा है ईद-उल-फितर, लोग एक दूसरे को गले लगाकर कह रहे-‘ईद मुबारक’


eidalfitr today- India TV Hindi

Image Source : ANI
ईद मुबारक

Eid-Al-Fitr Today: आज पूरे देश में ईद-अल-फितर का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही लोग प्रमुख मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा कर एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दे रहे हैं। बता दें कि रमजान के पूरे महीने रोजेदारों ने संयम और धैर्य के साथ रोजा रखा और शुक्रवार को ईद के चांद का दीदार होते ही शनिवार की सुबह से नमाज अदा कर रहे हैं। शुक्रवार, 21 अप्रैल को रमजान के आखिरी जुम्मे की नमाज यानी अलविदा जुम्मा की नमाज अदा की और शाम में इफ्तार के बाद ईद के चांद का दीदार किया। शनिवार को पूरे देश में  ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जा रहा है। 

बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-अल-फितर का त्योहार मनाया जाता है। गुरुवार 20 अप्रैल को सऊदी अरब और खाड़ी देशों में चांद दिखाई देने के बाद वहां शुक्रवार को ही ईद मनाई गई जबकि भारत के साथ पाकिस्तान में भी ईद आज ही यानी 22 अप्रैल को मनाई जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link