खतरनाक हो सकता है जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाना…हो सकते हैं आप लंबे वक्त के लिए परेशान


Chia Seeds: हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए इन दिनों चिया सीड्स का खूब सेवन किया जा रहा है. वहीं विशेषज्ञ भी मानते हैं कि चिया सीड्स न्यूट्रिशंस का पावर हाउस है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और omega-3 पाया जाता है. छोटे-छोटे चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि चिया सीड्स के कई फायदे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं इस बारे में.

पाचन में बाधा –बहुत सारे चिया बीजों का सेवन आपके पाचन में बाधा डाल सकता है.चिया के बीज फाइबर से भरे होते हैं और जब इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर को इसे ठीक से पचाने में मुश्किल हो सकती है.एक दिन में एक आदर्श मात्रा में चिया बीजों का सेवन करना चाहिए और अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.इन छोटे बीजों का अधिक सेवन करने से दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन हो सकती है.

खून को पतला कर सकता है-चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होती है. इसके सेवन से खूब फायदा मिलता है लेकिन जरूरत से ज्यादा अगर ये खा लिया जाए तो ये आपके खून को पतला कर सकता है और खून पतला होने से शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर घटने के साथ अन्य समस्याएं पैदा हो सकती है.

शुगर लेवल के स्तर में कमी- चिया सीड का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है. चिया के बीज फाइबर से भरे होते हैं जो आंत को चीनी के अवषोशण करने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं और परिणाम स्वरूप ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम कर सकते हैं. चिया सीड्स का ये गुण उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो पहले से ही दवा और इंसुलिन का सेवन कर रहे.

चिया सीड्स कितना खाना सही होता है

चिया के बीजों में फाइबर और प्रोटीन बहुत अधिक होता है. फाइबर का अधिक सेवन पेट की समस्या पैदा कर सकता है. आप 1 दिन में दो से तीन चम्मच ही चिया सीड्स का सेवन करें सही मात्रा और डॉक्टर से सलाह लेकर ही चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए. अगर आप पहली बार चिया सीड खा रहे हैं तो डाइटिशियंस की सलाह पर ही खाएं.

यह भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में मेल्ट हो जाता है आपका भी मेकअप…तो इस ट्रिक को एक बार आजमाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link