PAN कार्ड की इस गलती से हो सकता है 10 हजार रुपये का नुकसान, जानिए क्या है नया अपडेट – Times Bull


PAN card:  आजकल किसी भी सरकारी काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपके कई काम अटक सकते हैं। वित्तीय लेनदेन के अलावा भी कई कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपने गलती से दो पैन कार्ड बनवा लिए हैं तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। अगर आप पैन कार्ड से जुड़ी कोई गलती करते हैं तो आप पर 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. आइए पैन कार्ड के इस नियम के बारे में बताएं।

स्थायी खाता संख्या IE पैन कार्ड सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पैन लगभग हर काम के लिए जरूरी है, लेकिन इसे अपने साथ रखना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। इसके खोने का डर रहता है और एक बार यह किसी के हाथ लग जाए तो कोई इसका दुरुपयोग नहीं कर सकता।

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर प्राधिकरण को उन सभी वित्तीय लेनदेन की निगरानी करने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आकलन करने के लिए आवश्यक हैं।

इससे कर चोरी की संभावना कम करने में मदद मिलती है। हालाँकि, हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। छोटी सी चूक पर व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

इसका ध्यान रखना

10 अंकों की जानकारी ध्यान से भरने के अलावा व्यक्ति के पास सिर्फ एक पैन कार्ड होना जरूरी है. जिस व्यक्ति के पास दो पैन कार्ड हैं, उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आयकर विभाग कानून के मुताबिक पैन कार्ड रद्द कर देगा और सजा के तौर पर जुर्माना भी लगाएगा. इसके अलावा अगर पैन में कोई गड़बड़ी है तो बैंक अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है. दूसरा पैन कार्ड स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए।

गलत पैन जानकारी प्रदान करने वाले व्यक्ति पर आयकर विभाग द्वारा 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म दाखिल करते समय या अन्य परिदृश्यों में जहां विवरण दर्ज करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, यह प्रावधान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसलिए, यदि आपके पास दो पैन कार्ड हैं, तो उनमें से एक तुरंत आपके पास आयकर विभाग के पास होगा।



Source link