Don: कर्ज चुकाने के लिए बनाई गई थी Amitabh Bachchan की 'डॉन', कहानी खरीदने के लिए कोई नहीं था तैयार – Don Manoj Kumar made big changes in Don film Amitabh Bachchan Zeenat Aman did not take fees


डाॅन फिल्म में अमिताभ बच्चन, जीनत अमान, प्राण, मैक मोहन और ओम शिवपुरी अहम रोल में थे। इस फिल्म को बनाने के लिए नरीमन को काफी संघर्ष करना पड़ा था।

By Ekta Sharma

Publish Date: Sun, 25 Feb 2024 03:01 PM (IST)

Updated Date: Sun, 25 Feb 2024 03:28 PM (IST)

Don: कर्ज चुकाने के लिए बनाई गई थी Amitabh Bachchan की 'डॉन', कहानी खरीदने के लिए कोई नहीं था तैयार
Don lesser known facts

HighLights

  1. इस फिल्म को बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था।
  2. फिल्म का निर्माण दिवंगत प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी ने किया था।
  3. फिल्म की रिलीज से पहले ही नरीमन का एक्सीडेंट हुआ, जिसमें उनका निधन हो गया।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Don Film: साल 1978 में रिलीज हुई फिल्म ‘डाॅन’ सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म के लीड हीरो अमिताभ बच्चन के लिए उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक रही है। उनकी शानदार परफार्मेंस ने फैंस का दिल जीत लिया था। थिएटर्स में इस फिल्म को देखने के लिए लोगोंं में काफी एक्साइटमेंट रहती थी। लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि इस फिल्म को बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था। डाॅन फिल्म का निर्माण दिवंगत प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी ने किया था। वहीं, इसका निर्देशन चंदर बरोट ने किया था।

naidunia_image

कर्ज चुकाने के लिए बनाई गई डाॅन फिल्म

‘डाॅन’ फिल्म में अमिताभ बच्चन, जीनत अमान, प्राण, मैक मोहन और ओम शिवपुरी अहम रोल में थे। इस फिल्म को बनाने के लिए नरीमन को काफी संघर्ष करना पड़ा था। ‘डाॅन’ फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी, लेकिन इसे लोगों ने खरीदने से मना कर दिया था। डाॅन फिल्म बनाने के पीछे की वजह ही यही थी कि नरीमन के ऊपर लाखों का कर्ज था। इससे छुटकारा पाने के लिए उन्होंने इस फिल्म का निर्माण किया था। उन पर करीब 12 लाख रुपये का कर्ज था। फिल्म की रिलीज से पहले ही नरीमन का एक्सीडेंट हुआ, जिसमें उनका निधन हो गया।

naidunia_image

नरीमन का हो गया था निधन

नरीमन के निधन से सभी को लगा था कि अब डाॅन फिल्म पर्दे पर नहीं आएगी, लेकिन निर्देशक ने फिल्म की शूटिंग जारी रखी। ‘डाॅन’ फिल्म में काम करने के लिए अमिताभ बच्चन और जीनत अमान दोनों ने फीस नहीं ली थी। वे नरीमन से काफी क्लोज थे, इसलिए वे जानते थे कि निर्मात यह फिल्म क्यों बना रहे हैं। चंदर के साथ-साथ अमिताभ बऔर जीनत ने यह फैसला लिया कि वे फीस नहीं लेगें। उन्होंने यह तय किया था कि अगर फिल्म बाॅक्स ऑफिस पर अच्छी चल जाती है, तो ही वे वैसे लेंगे।

naidunia_image

कोई नहीं खरीद रहा था फिल्म की कहानी

नरीमन और चंदर से पहले कोई भी सलीम और जावेद की लिखी डाॅन फिल्म की कहानी को खरीदना नहीं चाहता था। लेकिन नरीमन ने उन पर यकीन किया और फिल्म बनाने का फैसला किया। उस समय उन्हें फिल्म के लिए कोई भी टाइटल नहीं मिल रहा था। फिल्म में कोई गाना भी नहीं था। नरीमन ने फिल्म की स्क्रिप्ट सुपरस्टार मनोज कुमार को दी।

naidunia_image

उन्होंने पूरी कहानी पढ़ी और निर्माता-निर्देशक को सलहा दी कि फिल्म में सिर्फ मार-धाड़ और एक्शन है। इसके सेकंड हाफ में एक गाना डालना चाहिए। मनोज कुमार की सलाह के बाद नरीमन ने म्यूजिक कंपोजर कल्याण जी से एक गाना बनाने की गुजारिश की। इसके बाद ही डाॅन फिल्म में खईके पान बनारत वाला गाना बना और यह सुपरहिट साबित हुआ। आज भी यह गाना सदाबहार गानों में से एक है।

  • ABOUT THE AUTHOR
    22 9 2023 124456184 ekta sharma

    एकता शर्मा नईदुनिया डिजिटल में सब एडिटर के पद पर हैं और बीते 2 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। डिजिटल मीडिया में काम करने का अनुभव है। साल 2022 से जागरण न्यू मीडिया (JNM) से जुड़ी हैं और Naiduni



Source link