'बरस रहे हैं गोले', साउथ कोरिया के दावे पर तानाशाह किम की बहन का पलटवार


सियोल.  दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने लगातार तीसरे दिन तनावपूर्ण समुद्री सीमा के पास तोपों से गोले दागे हैं. दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उत्तर कोरिया ने रविवार दोपहर को 90 से अधिक गोले दागे. उसने कहा कि दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से उकसावे वाली हरकतें रोकने का पुरजोर आग्रह किया है.

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की बहन ने उत्तर कोरिया द्वारा दागे गए हथियारों का पता लगाने की दक्षिण कोरिया की क्षमता का रविवार को मखौल उड़ाया. उन्होंने सियोल के इस दावे का खंडन किया कि उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले समुद्र में तोपों से गोले दागे थे. दक्षिण कोरिया की सेना ने तुरंत उनके बयान को ‘‘निम्न-स्तरीय मनोवैज्ञानिक युद्ध रणनीति’’ कहकर खारिज कर दिया और चेतावनी दी कि वह उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे का कड़ा जवाब देगी.

समुद्री सीमा पर शुक्रवार को 200, शनिवार को 60 गोले दागे
दक्षिण कोरिया की सेना ने पहले कहा था कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों की विवादित पश्चिमी समुद्री सीमा के पास गोले दागे. सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने 200 से अधिक गोले दागने के एक दिन बाद शनिवार को 60 से अधिक गोले दागे. उत्तर कोरिया ने स्वीकार किया कि उसने शुक्रवार को तोपों से गोलाबारी की लेकिन कहा कि उसने शनिवार को एक भी गोला नहीं दागा.

'समुद्री सीमा पर बरस रहे हैं गोले', साउथ कोरिया के दावे पर तानाशाह किम की बहन का पलटवार

तानाशाह किम की बहन का दावा, कहा- केवल ब्‍लास्टिंग पाउडर दागा
किम की बहन किम यो जोंग ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरियाई सेना की पता लगाने की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए समुद्र तट पर तोपों से केवल ब्लास्टिंग पाउडर दागा. उन्होंने कहा, ‘‘परिणाम हमारी अपेक्षा के अनुरूप था. उन्होंने विस्फोट की आवाज को गलत तरीके से गोलाबारी की आवाज समझा और इसे उकसावे की कार्रवाई बताया.’’ दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि वह उत्तर कोरियाई सैन्य गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखता है.

Tags: Kim Jong Un, Korea, North Korea, North korea tension, South korea, World news in hindi



Source link