जापान में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 126, बारिश और बर्फबारी की आशंका, बिगड़ेंगे हालात


वाजिमा (जापान): जापान के पश्चिमी तट पर पिछले सप्ताह आए भूकंप से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 126 हो गई. वहीं, भूकंप के बाद झटकों से और मकानों के ढहने व मुख्य मार्गों के अवरुद्ध होने से राहत सामग्री को भेजने में परेशानियों का खतरा भी मंडरा रहा है.

मृतकों में पांच साल का बच्चा भी शामिल है, जो सोमवार को आए 7.6 तीव्रता वाले भूकंप के दौरान उबलता पानी गिरने से झुलस गया था. भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र इशिकावा प्रांत के अनुसार, बच्चे की हालत अचानक बिगड़ गई और शुक्रवार को उसकी मौत हो गई.

झटके लगातार आते रहे तो…
अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अगर भूकंप के झटके लगातार आते रहे तो पहले से क्षतिग्रस्त मकान और सड़कें पूरी तरह से नष्ट हो सकते हैं. शनिवार रात और रविवार को बारिश और बर्फबारी की संभावना से यह खतरा और भी बढ़ गया है.

शनिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 126 हो गई. वाजिमा शहर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई. वाजिमा में 69, सुजु में 38 लोगों की मौत हुई है. वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिसमें कम से कम 27 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

ये भी पढ़ें- जापान प्‍लेन हादसे के तुरंत बाद क्‍या हुआ? मौके पर मौजूद यात्री का दावा, शेयर की फोटो

200 से अधिक लोग अभी भी लापता
भूकंप के कारण मकान ढहकर सड़कों पर मलबे के रूप में तब्दील हो चुके हैं और इस मलबे के नीचे दबकर लगभग सभी चीजें नष्ट हो चुकी हैं. सड़कें रबर की तरह टेढ़ी-मेढ़ी हो चुकी हैं. अधिकारियों के मुताबिक, 200 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं. हालांकि संख्या घट-बढ़ रही है. वहीं अनामिजु में ढहे दो मकानों के नीचे 11 लोगों के फंसे होने की सूचना है.

Tags: Earthquake News, Japan News



Source link