Daniel Craig Birthday: ऐसे शुरू हुआ था डेनियल क्रेग के ‘जेम्स बाॅन्ड’ बनने का सफर, भारत में भी खूब फेमस हुआ किरदार – Deniel Craig James Bond movie character facts you should know


बता दें कि साल 1953 में ब्रिटेन के एक लेखक ईयान फ्लेमिंग ने अपना थ्रिलिंग नॉवेल कसीनो राॅयल पब्लिश किया था। इस नॉवेल में एक सीक्रेट इंटेलिजेंस एजेंसी का एजेंट होता है।

By Ekta Sharma

Publish Date: Sat, 02 Mar 2024 03:13 PM (IST)

Updated Date: Sat, 02 Mar 2024 03:18 PM (IST)

Daniel Craig Birthday: ऐसे शुरू हुआ था डेनियल क्रेग के ‘जेम्स बाॅन्ड’ बनने का सफर, भारत में भी खूब फेमस हुआ किरदार
daniel Craig James bond

HighLights

  1. इस किरदार की शुरुआत साल 2006 में कैसिनो रॉयल से हुई थी।
  2. इसकी कहानी और किरदार को लोगों ने जमकर पसंद किया।
  3. जेम्स बॉन्ड की फिल्में भारत में काफी फेमस है।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Daniel Craig Birthday: हॉलीवुड के जेम्स बाॅन्ड यानी डेनियल क्रेग आज 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रेग की गिनती हाॅलीवुड के सबसे हैंडसम एक्टर्स में की जाती है। क्रेग अपने जेम्स बॉन्ड के किरदार के लिए जाने जाते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी इसी रोल से मिली थी, जो कि एक नॉवेल कैसीनो रोयाल का किरदार था। इस किरदार की शुरुआत साल 2006 में कैसिनो रॉयल से हुई थी, इसके बाद यह सफर ‘क्वांटम ऑफ सोलेसट (Quantum of Solace), ‘स्काईफॉल’ (Skyfall), ‘स्पेक्टर’ (Spectre), और ‘नो टाइम टू डाई’ (No Time to Die) तक चला।

naidunia_image

जेम्स बाॅन्ड के रोल में सबसे ज्यादा फेमस हुए क्रेग

बता दें कि साल 1953 में ब्रिटेन के एक लेखक ईयान फ्लेमिंग ने अपना थ्रिलिंग नॉवेल कसीनो रोयाल पब्लिश किया था। इस नॉवेल में एक सीक्रेट इंटेलिजेंस एजेंसी का एजेंट होता है, जिसका नाम जेम्स बॉन्ड 007 रहता है। इसकी कहानी और किरदार को लोगों ने जमकर पसंद किया। विदेश में ही नहीं, बल्कि भारत में भी इसे जमकर पसंद किया गया। जेम्स बॉन्ड के किरदार में Daniel Craig ने अपनी एक अलग ही छवि बनाई। जेम्स बॉन्ड की फिल्में भारत में काफी फेमस है। जेम्स बॉन्ड के रूप में डेनियल क्रेग ने एक्शन पैक्ड, स्टाइलिश और दमदार किरदार को पेश किया।

naidunia_image

ऐसा रहा डेनियल क्रेग का फिल्मी करियर

डेनियल ने अपने करियर की शुरुआत साल 1992 में एक शो द पावर ऑफ वन से की थी। लेकिन उन्होंने दर्शकों का ध्यान तब खींचा, जब वे 1995 में ए किड इन किंग ऑथर कोर्ट में नजर आए। यह एक फैमिली ड्रामा था, जो कि मार्क ट्वेन की नॉवेल का अपडेशन था। क्रेग ने अपने करियर में कई हिट प्रोजेक्ट्स पर काम किया। नवंबर 2006 में रिलीज हुई कैसीनो रोयाल को फैंस के साथ-साथ क्रिटिक्स से भी काफी सराहना मिली। जेम्स बॉन्ड के इस किरदार को फिल्मों, रेडियो, कॉमिक्स और वीडियो गेम्स में भी अपनाया जा चुका है।

naidunia_image

इस फिल्म से शुरू हुआ था जेम्स बाॅन्ड का रोल

Dr. No फिल्म से 1962 में जेम्स बॉन्ड के किरदार की शुरुआत हुई थी। इसमें शॉन कॉनरी ने यह रोल प्ले किया था। साल 2012 तक इस किरदार पर लगभग 23 फिल्में बनाई जा चुकी थीं। इस श्रृंखला में Daniel Craig ने तीन बार जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाई। James Bond की फिल्में अपने म्यूजिक के लिए भी काफी फेमस रही हैं। इस रोल की आखिरी फिल्म साल 2023 में रिलीज हुई थी, जो कि No Time to Die थी। क्रेग को इस किरदार ने बाफ्टा अवाॅर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जिताया। कसीनो राॅयल के बाद क्रेग ने साल 2008 में फिल्म क्वांटम ऑफ सोलेस में जेम्स बाॅन्ड का किरदार निभाया।

naidunia_image

साल 2021 में रिलीज हुई थी आखिरी फिल्म

No Time to Die फिल्म का निर्देशन मार्क फोस्टर ने किया था। कसीनो रोयाल की सीक्वल के तौर पर यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। फिल्म में हॉलीवुड सुपरस्टार ओल्गा करिलेंको, मैथ्यू अलालिक्र, ज्यूडी डेंच और गेम्मा अर्टरटन जैसे स्टार्स दिखाई दिए। साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म नो टाइम टू डाई में जेम्स बाॅन्ड के रोल को आखिरी बार देखा गया था। आखिरी बार खुफिया एजेंट के किरदार को शानदार अंदाज में पेश किया गया। क्रैग की यह पांचवी फिल्म जेम्स बाॅन्ड के रोल में सक्सेसफुल साबित हुई।

naidunia_image

  • ABOUT THE AUTHOR
    22 9 2023 124456184 ekta sharma

    एकता शर्मा नईदुनिया डिजिटल में सब एडिटर के पद पर हैं और बीते 2 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। डिजिटल मीडिया में काम करने का अनुभव है। साल 2022 से जागरण न्यू मीडिया (JNM) से जुड़ी हैं और Naiduni



Source link