जल्द आ रहा है चक्रवाती तूफान ‘मोचा’, बरपा सकता है कहर! मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी


Cyclone mocha imd alert- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
बंगाल की खाड़ी से उठेगा चक्रवाती तूफान

IMD Alert: 6 मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और कहा है कि मई 2023 के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके प्रभाव में 7 मई के आसपास उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके 8 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव के रूप में केंद्रित होने की संभावना है। इसलिए, बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान में तीव्र होने की संभावना है।

 

IMD ने मोचा को लेकर जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर नया अपडेट दिया है। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘कुछ प्रणालियों ने इसके एक चक्रवात होने का पूर्वानुमान जताया है। इसपर हम लगातार नजर रख रहे हैं और इसका नियमित रूप से अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा।’ वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से किसी भी घटना के लिए तैयार रहने को कहा है।

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात के दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और फिर धीरे-धीरे हवा की रफ्तार बढ़ जाएगी। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 

भारत के साथ बांग्लादेश और म्यांमार तक होगा असर

अंतरराष्ट्रीय मौसम वैज्ञानिकों ने मई के दूसरे सप्ताह में चक्रवाती तूफान मोचा के आने की आशंका जताई है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है और इसके चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका प्रबल है। इस चक्रवात का असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक देखने को मिल सकता है। 

चक्रवात का नाम रखा गया है-मोचा

WMO और ESCAP के सदस्य देशों की ओर से अपनाई जाने वाली चक्रवात के लिए नामकरण प्रणाली के तहत इस नएक चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (Mocha) रखा गया है। लाल सागर तट पर एक बंदरगाह शहर ‘मोचा’ के नाम पर इस चक्रवात का नाम मोचा रखा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link