साइबर फ्रॉड के लिए क्रिमिनल लाए नया जुगाड़, लड़की पूछेगी सवाल, एक बटन दबाते ही लुट जाएंगे आप


Cyber Crime news: साइबर क्राइम के क्षेत्र में लोगों की जेब पर डाका डालने के लिए एक से एक आका बैठे हैं. साइबर फ्रॉड के लिए वे रोजाना नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं और एक से एक तकनीक लेकर आ रहे हैं. इस बार भी मार्केट में फ्रॉड का नया तरीका आ गया है. यह इतना खतरनाक और चालाकी भरा है कि आपको जब तक इस फ्रॉड का पता चलेगा, तक तक आपका बैंक अकाउंट खाली हो चुका होगा. दिल्‍ली में ऐसे कई मामले साइबर सेलों में पहुंच चुके हैं.

ऑनलाइन पेमेंट से लेकर क्रेडिट, डेबिट कार्ड से पेमेंट, ऑनलाइन किसी सुविधा का लाभ लेने के बाद कंपनी और बैंक वाले अक्‍सर आपको फोन करते हैं और फीडबैक लेते हैं. आजकल कई बैंकों ने भी साइबर सिक्‍योरिटी की वजह से किसी पेमेंट को ओके करने से पहले रजिस्‍टर्ड मोबाइल फोन पर फोन कर ग्राहक से फीडबैक लेना भी अनिवार्य कर दिया है, ताकि कोई और व्‍यक्ति ग्राहक के पैसे की ठगी न कर सके.

ये भी पढ़ें

कौन सा फोन है सबसे सेफ? नहीं होता हैक, साइबर क्रिमिनल इसके आगे भरते हैं पानी.. नहीं कर पाते फ्रॉड

हालांकि कई बार ऐसी सुविधाओं के चक्‍कर में साइबर अपराधी भी अपनी रोटी सेंक ले रहे हैं. आपको याद होगा कि कोरोना आने के बाद जब वैक्‍सीनेशन किया गया तो आपके पास अक्‍सर फोन आता था कि आपने वैक्‍सीनेशन कराया है या नहीं? कृपया जवाब दें और वैक्‍सीनेशन जरूर कराएं. ऐसा फीडबैक आपने भी दिया होगा. हालांकि अब आपका दबाया हुआ एक बटन आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

दिल्‍ली पुलिस के साथ जुड़े साइबर एक्‍सपर्ट किसलय चौधरी बताते हैं कि इस बार मार्केट में एक और साइबर फ्रॉड आया है. इसमें किसी नंबर से सामान्‍य कॉल आती है. उधर से लड़की की आवाज आती है और आपसे पूछती है कि आपने कोरोना की वैक्‍सीन ली है या नहीं? अगर हां तो एक दबाएं, नहीं तो दो दबाएं. आमतौर पर लोगों ने वैक्‍सीन लगवाई है तो वे फीडबैक के लिए तुरंत बटन दबा देते हैं, और बस वहीं खेल शुरू हो जाता है.

किसलय कहते हैं कि आपके एक या दो बटन प्रेस करते ही आपका फोन हैंग हो जाएगा. जब तक आपकी समझ में कुछ आएगा, आपका फोन साइबर हैकरों की गिरफ्त में पहुंच चुका होगा और आपके खाते से पैसे उड़ जाएंगे.

कोरोना वैक्‍सीन के नाम पर फ्रॉड के कई मामले पुलिस के पास पहुंचे हैं. लिहाजा पुलिस भी इसे लेकर लोगों को सतर्क कर रही है और बिना वजह किसी फोन का जवाब देने को अवॉइड करने के लिए कह रही है.

किसलय कहते हैं कि साइबर क्रिमिनल इतने होशियार हैं कि वे जानते हैं कि व्‍यक्ति को कैसे फंसाया जा सकता है. वे ऐसी चीजें लेकर आ रहे हैं कि व्‍यक्ति को लगेगा ही नहीं कि यह भी फ्रॉड का तरीका हो सकता है. इसलिए बेहद सजग रहें. कोई भी जंक कॉल न उठाएं. अगर उठाया है तो किसी भी तरह का रेस्‍पॉन्‍स न दें.

ये भी पढ़ें 

ऑनलाइन फ्रॉड में लगा चूना, खूब चला लो हाथ-पैर, इन लोगों को नहीं मिलता पैसा वापस, ये हैं RBI की गाइडलाइंस

Tags: Cyber, Cyber Attack, Cyber Crime, Cyber Crime News, Cyber Fraud



Source link