CBSE BOARD RESULT: सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों का इंतजार किया खत्म, आने वाला है रिजल्ट, तुरंत करें चेक – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) बोर्ड अब जल्द ही अपने 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को खुशखबरी देने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड अब अपने छात्रों का जल्द ही रिजल्ट जारी करने जा रही है, जिसका स्टूडेंट्स भी बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

रिजल्ट की घोषणा बोर्ड की ओर से कभी भी की जा सकती है, जिसके बाद करीब 38 लाख छात्रों की खुशी सातवें आसमान पर होगी। दूसरी ओर सीबीएसई बोर्ड ने अभी रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक तौर ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 15 मई तक का दावा किया जा रहा है, जो हर किसी को चौंकाने वाला फैसला होगा। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठकर अपना परिणाम मार्कशीट सहित चेक कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना जरूरी है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इतने छात्रों ने लिया परीक्षा में भाग

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक इस बार करीब 38 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया है। इसमें 10 कक्षा में करीब 21 लाख और बारहवीं क्लास में लगभग 17 लाख छात्र सम्मिलित हुए हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थीं। क्लास 10वीं परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से 21 मार्च तक आयोजित की गई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षा 5 फरवरी, 2023 से 5 अप्रैल, 2023 तक संपन्न हुई।

इसके साथ ही बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी पूरा कर लिया है। बस अब किसी भी समय रिजल्ट जारी करने का काम किया जा सकता है। छात्र रिजल्ट के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं, जो इंतजार खत्म होने जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यहां रिजल्ट करें चेक

बोर्ड की ओर से जल्द ही सीबीएसई का रिजल्ट जारी कर सकता है। इन्हें cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in से देखा जा सकेगा। सीबीएसई हाई स्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट ऑनलाइन आएगा। मार्कशीट आफलाइन तरह से लेनी होगी। आप फटाफट अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। अब आप बिना इंटरनेट के भी मैसेज के जरिए रिजल्ट चेक कर सकते हैं।




Source link