Bajaj लॉन्च कर रही दुनिया की पहली CNG Bike, सबसे बड़ी पल्सर लाने की भी तैयारी – India TV Hindi


बजाज ऑटो- India TV Paisa
Photo:REUTERS बजाज ऑटो

World’s first CNG bike : आपने पेट्रोल या बैटरी से चलने वाली बाइक तो देखी होगी, लेकिन अब जल्द ही आपको मार्केट में CNG Bike भी देखने को मिलेगी। भारतीय कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करेगी। कंपनी अगली तिमाही में यह बाइक लॉन्च करने वाली है। कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘बजाज सीएनजी बाइक वही कर सकती है, जो हीरो होंडा ने किया और वह है ईंधन की लागत को आधा करना’।

ईंधन की लागत हो जाएगी आधी

बजाज ने कहा कि ईंधन की लागत और परिचालन लागत में 50 से 65 फीसदी की कमी आई। ICE व्हीकल्स की तुलना में कार्बन उत्सर्जन कम था। सीएनजी प्रोटोटाइप में कार्बन डाई ऑक्साइड में 50 फीसदी, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75 फीसदी और गैर-मिथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में करीब 90 फीसदी की कमी देखी गई।

अब तक की सबसे बड़ी पल्सर

इसके अलावा,  बजाज ऑटो वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत में ‘अब तक की सबसे बड़ी पल्सर’ भी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने कहा कि उसका फोकस 125 सीसी से ऊपर के सेगमेंट पर बना हुआ है।  बजाज ऑटो इलेक्ट्रिक बाइक्स पर भी काफी काम कर रही है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक बाइक शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूलू बाइक्स में अपनी हिस्सेदारी को भी बढ़ाया है। यूलू बाइक्स में बजाज ने 45.75 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया है। इससे यूलू बाइक्स में बजाज ऑटो की हिस्सेदारी बढ़कर 18.8 फीसदी पर पहुंच गई है। बजाज ऑटो ने साल 2019 में यूलू बाइक्स में करीब 66 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी।

बजाज ऑटो के शेयर में तेजी

बजाज ऑटो का शेयर (Bajaj Auto Share) बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर बढ़त के साथ बंद हुआ था। यह शेयर 1.79 फीसदी या 146.65 रुपये की तेजी के साथ 8351.80 रुपये पर बंद हुआ था। इस शेयर का 52 वीक हाई 8,650 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 3,692.15 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप बीएसई पर 2,36,506.07 करोड़ रुपये पहुंच गया है।

Latest Business News





Source link