अटल पेंशन योजना: बहुत कमाल की है ये सरकारी स्कीम, 210 रुपये का करें निवेश, हर महीने मिलेगी 5 हजार की पेंशन


नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों की सबसे बड़ी चिंता रिटायरमेंट को लेकर ही होती है। अगर रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने एक मुश्त पेंशन मिलती रहे तो जिंदगी आराम से कट जाती है। सरकार की ओर से भी लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी योजना (Atal Pension Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर महीने अपने लिए अच्छी पेंशन (Pension) की व्यवस्था कर सकते हैं। अगर आप इस योजना (Atal Pension Yojana) में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन (Pension) मिलेगी। इस योजना (Atal Pension Yojana) में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे। आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा। आप चाहें तो इस योजना में 210 रुपये से कम का भी निवेश कर सकते हैं। आपके निवेश के हिसाब से ही हर महीने आपको पेंशन (Pension) मिलेगी।

navbharat times
Multibagger Stock: ₹12 से सीधे ₹106 पर पहुंचा शेयर, पैसा लगाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिला छप्परफाड़ रिटर्न

बहुत काम की है योजना

अटल पेंशन योजना (APY) को बीती 9 मई को 8 वर्ष पूरे हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में 9 मई को की थी। अटल पेंशन योजना (APY) में 60 वर्ष का होने पर हर महीने एक हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन (Pension) मिलती है। योजना में 18 साल से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस स्कीम (Atal Pension Yojana) में कम से कम 20 साल निवेश करना होगा। योजना में शामिल होने के लिए आधार, एक्टिव मोबाइल नंबर और सेविंग बैंक अकाउंट होना जरूरी है। आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन लेना चाहते हैं इस आधार पर आपका हर महीने अमाउंट कटेगा। योजना में एक से 5 हजार रुपये हर महीने पेंशन (Pension) लेने के लिए 42 रुपये से 210 रुपये प्रतिमाह का भुगतान करना होगा।

navbharat timesFD Interest Rates: एफडी पर इस बैंक में मिल रहा 9.6 फीसदी तक ब्याज, बंपर रिटर्न से ढाई गुना हो जाएगा पैसा

ऐसे मिलेगी 5 हजार रुपये की पेंशन

अगर कोई 18 साल का शख्स हर महीने 42 रुपये जमा करे तो 60 वर्ष के बाद उसे हर महीने एक हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। 84 रुपये जमा करने पर दो हजार रुपये की पेंशन (Pension) मिलेगी। वहीं 210 रुपये जमा करने पर 5 हजार रुपये हर माह पेंशन (Pension) के रूप में मिलेंगे। वहीं 40 साल के शख्स को पांच हजार रुपये की पेंशन के लिए 1454 रुपये जमा करने होंगे। इसी तरह 19 साल से 39 वर्ष तक के लोगों के लिए भी अलग-अलग अमाउंट तय किया गया है। इस आप ऑनलाइन या बैंक जाकर पता कर सकते हैं। वहीं अपनी सुविधा के हिसाब से किस्त दे सकते हैं।



Source link