किस ऊंचाई पर पंखा लगाने मिलती है ज्यादा हवा? रूम के आकार से खरीदें सही साइज वाल फैन


ceiling fan installation, height of ceiling fan, ceiling fan size, downrod length, sloped ceiling ad- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
किसी भी पंखे की हवा उसके ब्लेड के साइज और ब्लेड की संख्या पर भी निर्भर करती है।

How To Buy A Ceiling Fan: मार्च के महीने से ही अच्छी खासी गर्मी पड़ने लगी है। गर्मी आते ही लोगों ने कूलर, एसी का इंतजाम करना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी कूलर और एसी की कम जरूरत है लेकिन, अभी से पंखा की जरूरत महसूस होने लगी है। गर्मियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि फुल स्पीड में पंखा चलने पर भी हवा कम लगती है। इसके पीछे कई वजहें होती हैं लेकिन हमें लगता है कि पंखा खराब हो गया है या फिर पंखा पुराना है इसलिए हवा नहीं दे रहा। आइए आपको बताते हैं कि आप जब भी पंखा खरीदें तो कौन कौन सी बातों का ध्यान रखें जिससे गर्मी में आपको परेशानी न हो।

पंखा आपको कितनी हवा देगा यह उसकी पावर पर तो निर्भर करता ही है लेकिन हमारी तरफ से किए जाने वाले कुछ काम भी पंखे की हवा को प्रभावित करते हैं। पंखा आपको कितनी हवा देगा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप पंखे को किस ऊंचाई पर लगाते हैं। 

कई फैक्टर हवा को प्रभावित करते हैं

पंखे को कमरे में किस ऊंचाई पर लगाएं जिससे अच्छे से  हवा मिले यह कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे- छत की ऊंचाई क्या है, कमरे का आकार क्या है इतना ही नहीं उस घर के लोगों की हाइट क्या है , इन बातों को ध्यान में रखकर पंखे को लगाना चाहिए। 

जमीन से पंखे की इतनी होनी चाहिए ऊंचाई

आपको बता दें कि एक सामान्य पंखे की फर्श से ऊंचाई लगभग 10 फीट होनी चाहिए, हालांकि पंखा लगाते समय इस बात को जरूर चेक कर लें कि अगर कोई बेड या चेयर पर खड़ा हो तो उनसा सिर पंखे को टच न करता हो। अगर पंखे की छत ज्यादा ऊंची है तो पंखे को नीचे तक लाने के लिए आप डाउन रॉड का उपयोग कर सकते हैं। 

रूम के साइज से खरीदे सही ब्लेड वाला पंखा

किसी भी पंखे की हवा उसके ब्लेड के साइज और ब्लेड की संख्या पर भी निर्भर करती है। आपको बता दें कि एक सामान्य नियम के अनुसार अगर आपके कमरे का साइज 75 वर्ग फुट तक का है तो इसके लिए 29-36 इंच ब्लेड वाले पंखे बेस्ट रहेंगे। अगर कमरा 76 से लेकर 144 वर्ग फुट का है तो इसके लिए आपको 36 से 42 इंच वाला पंखा लेना बेहतर होगा। हॉल के लिए आपको हमेशा 44 इंच से 54 इंच ब्लेड वाले पंखा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्या फ्रिज के लिए जरूरी है वोल्टेज स्टेबलाइजर? नुकसान होने से पहले जान लें जरूरी बात





Source link