मई महीने में आसमान में दिखेंगे बेहद अद्भुत नजारे, जानिए किस तारीख को क्या होगा खास?


Amazing views will be seen in the sky - India TV Hindi

Image Source : NASA PHOTOS
आसमान में दिखेंगे अद्भुत नजारे

मई का महीना इस साल बेहद खास रहने वाला है। इस पूरे महीने आसमान में ग्रह नक्षत्रों की बदलती चाल दिखेगी, तो वहीं ऐसे अद्भुत नजारे दिखेंगे जैसा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। नासा ने इसके लिए पूरी जानकारी शेयर की है और बताया है कि किस तारीख को आप क्या कुछ खास देख पाएंगे। 

मई 2023 में क्या देखना है खास

वर्ष की शुरुआत के बाद से इस पूरे महीने सूर्यास्त के बाद की स्थिति बदली दिखेगी, शुक्र ग्रह मई में शाम के आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाएगा और प्रत्येक शाम को कम होना शुरू हो जाएगाष उसके बाद अगले महीने, जून में बढ़ता जाएगा और यह जुलाई के अंत तक शाम के समय आसमान से गायब हो जाएगा। इसके लगभग एक महीने बाद सुबह के आसमान में फिर से दिखाई देने लगेगा।

5 मई  को पूर्णिमा है।

13 मई  को सूर्योदय से कुछ घंटे पहले दक्षिण-पूर्व में तीसरे-चौथाई (या आधे-पूर्ण) चंद्रमा के साथ शनि ग्रह का उदय होगा, जिसे देखना अद्भुत होगा। 

17 मई  को यू.एस. और कनाडा के अधिकांश हिस्सों में एक पतला वर्धमान चंद्रमा सूर्य से लगभग एक घंटे पहले उगेगा और बृहस्पति के काफी करीब होगा। कुछ दक्षिणी अमेरिकी राज्यों में लोग बृहस्पति को चंद्रमा के पीछे से गुजरते हुए देख सकेंगे।

19 मई  को अमावस्या है

22 से 24 मई को सूर्यास्त के बाद, चंद्रमा, शुक्र और मंगल पश्चिम में एक करीबी समूह बनाएंगे। 23 तारीख को चंद्रमा दो ग्रहों के बीच में बैठा दिखेगा।

13 मई की सुबह, शनि ग्रह को तीसरे चौथाई (या आधे पूर्ण) चंद्रमा के साथ उदय होते हुए देखा जा सकता है जो अद्भुत होगा। सूर्योदय से कुछ घंटे पहले उन्हें दक्षिण-पूर्व में एक साथ देखा जा सकेगा।

फिर 17 मई को, एक पतला वर्धमान चंद्रमा सूर्य से लगभग एक घंटे पहले उदय होगा और अधिकांश यू.एस. और कनाडा से, बृहस्पति ग्रह चंद्रमा के बहुत करीब दिखाई देगा। लेकिन कुछ दक्षिणी अमेरिकी राज्यों से, आप बृहस्पति को चंद्रमा के पीछे से गुजरते हुए देखने में सक्षम होंगे।

बृहस्पति वास्तव में जोड़े के उदय के रूप में, गुप्त रूप से चंद्रमा के पीछे होगा। सूर्य के ऊपर आते ही बृहस्पति चंद्रमा के पीछे से उभरना शुरू कर देगा। अब, यह आकाश में काफी नीचे होगा, इसलिए इसे देखने के लिए आपको दूरबीन की मदद लेनी होगी, क्योंकि आकाश चमकना शुरू कर देता है।

Latest World News





Source link