अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद कनाडा के बदले सुर, बोला- निज्जर मामले में भारत…


हाइलाइट्स

कनाडा के NSA थॉमस और भारत के NSA अजीत डोभाल की मुलाकात हुई.
हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा के सुर बदल गए हैं.

नई दिल्ली: खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की कनाडाई जांच पर भारत की स्थिति में विकास का दावा करते हुए, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के एनएसए जॉडी थॉमस ने कहा कि भारत अब जांच में सहयोग कर रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अपने समकक्ष अजीत डोभाल के साथ उसकी चर्चा सार्थक साबित हुई है, जिससे चीजें आगे बढ़ सकी हैं.

TOI की रिपोर्ट के अनुसार जब उन्होंने दोषियों को न्याय के दायरे में लाने के महत्व के बारे में बात की, तो थॉमस ने दोनों देशों के बीच संबंधों के महत्व को भी रेखांकित किया, उन्होंने कहा कि इंडो-पैसिफिक में काम करने की कनाडा की क्षमता भारत के साथ स्वस्थ संबंध रखने पर निर्भर करती है.

पढ़ें- अंग्रेजों की यूनिवर्सिटी में गूंजा ‘जय सिया राम’, छात्र ने शिक्षक के छुए पैर, फिर लगा दिया नारा…

भारत अब तक आधिकारिक तौर पर कहता रहा है कि कनाडा ने अपने दावे के समर्थन में कभी कोई सबूत या जानकारी साझा नहीं की कि भारतीय एजेंट हत्या से जुड़े थे. जबकि भारत ने एक अन्य खालिस्तान अलगाववादी गुरपतवंत पन्नू की हत्या की साजिश में एक भारतीय अधिकारी की इसी तरह की संलिप्तता के बारे में अमेरिका द्वारा साझा की गई जानकारी की जांच शुरू की है, लेकिन उसने अब तक कनाडाई मामले में किसी भी जांच की घोषणा नहीं की है.

अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद कनाडा के बदले सुर, बोला- निज्जर मामले में भारत दे रहा सहयोग

अपनी सेवानिवृत्ति के दिन बोलते हुए, थॉमस ने कहा कि पन्नू साजिश में एक भारतीय नागरिक पर अमेरिकी अभियोग और जारी की गई जानकारी से निज्जर मुद्दे पर कनाडा की स्थिति को मदद मिली. थॉमस ने कहा कि ‘मैं उन्हें सहयोग नहीं करने वाला नहीं कहूंगा. हमने उस रिश्ते में प्रगति की है और वे समझते हैं कि हम क्या मानते हैं. आरसीएमपी जांच चल रही है और उम्मीद है कि वे जिम्मेदार और जवाबदेह लोगों पर मुकदमा चलाने में सक्षम होंगे.’

Tags: Canada, Justin Trudeau, Khalistani terrorist



Source link